scriptबिहार में शराब के बाद अब पान मसाले पर पाबंदी, एक साल के लिए बैन | Pan Masala ban in Bihar after liquor | Patrika News
विविध भारत

बिहार में शराब के बाद अब पान मसाले पर पाबंदी, एक साल के लिए बैन

राज्य में पान मसाले की बिक्री, भंडारण, निर्माण सभी पर पाबंदी
इससे पहले वर्ष 2016 में लगा दी थी शराब पर पाबंदी
सचिवालय कर्मचारियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर लगाई पाबंदी

बिहार में पान मसाले पर पाबंदी

बिहार में पान मसाले पर पाबंदी

पटना। नीतीश कुमार के शासन वाले बिहार में शराबबंदी के बाद अब एक और नया प्रतिबंध लगा दिया गया है। शुक्रवार को बिहार सरकार ने राज्य में पान मसाले पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी। यह पाबंदी एक साल के लागू रहेगी।
बिहार सरकार के मुताबिक राज्य में अलग-अलग स्थानों से पान मसाला के 20 विभिन्न ब्रांड्स के नमूने लिए गए थे। नमूनों की जांच में पता चला कि इनमें मैग्नीशियम कार्बोनेट मिला हुआ है।

बिहार सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक राज्य में मैग्नीशियम कार्बोनेटयुक्त पान मसाले की बिक्री, निर्माण, भंडारण, वितरण या परिवहन पर पाबंदी लगा दी गई है।
https://twitter.com/ANI/status/1167396174166294528?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि मैग्नीशियम कार्बोनेट का इस्तेमाल करना गैरकानूनी है क्योंकि यह फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड रेगुलेशन 2011 का स्पष्ट उल्लंघन है। जानकारी के मुताबिक मैग्नीशियम कार्बोनेट का नियमित सेवन करने से कार्डियक अरेस्ट और एक्यूट हाइपर मैग्नीशिया जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।
गौरतलब है कि अभी शुक्रवार को ही बिहार के सचिवालय में सामान्य प्रशासनिक विभाग द्वारा आदेश जारी कर कर्मचारियों के जींस-टीशर्ट पहनने पाबंदी लगाई गई थी। वहीं, वर्ष 2016 में बिहार सरकार ने राज्य में शराब पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Home / Miscellenous India / बिहार में शराब के बाद अब पान मसाले पर पाबंदी, एक साल के लिए बैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो