scriptPatrika Explainer: Dust Storm hit Delhi and it's reason, when will air quality improve | दिल्ली में धूल भरी हवाएं और इसका कारण, कब मिलेगी राहत | Patrika News

दिल्ली में धूल भरी हवाएं और इसका कारण, कब मिलेगी राहत

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राजस्थान और उत्तर पश्चिमी भारत में पिछले कुछ दिनों में उच्च तापमान पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बना है, जो राजधानी दिल्ली में धूल भरी हवाओं का कारण बन रहा है।

 

नई दिल्ली

Updated: March 30, 2021 11:44:25 pm

नई दिल्ली। मंगलवार को दिल्ली में धूल भरी हवाओं ने वायु गुणवत्ता को खराब श्रेणी में पहुंचा दिया। इतना ही नहीं इसके चलते हवा में धूल के मोटे कणों की मात्रा बढ़ गई। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, राजस्थान से दिल्ली तक धूल भरी आंधी के साथ ही इस तरह की तेज़ हवाएं गुरुवार तक जारी रहने का अनुमान है।
Patrika Explainer: Dust Storm hit Delhi and it's reason, when will air quality improve
Patrika Explainer: Dust Storm hit Delhi and it's reason, when will air quality improve
यह भी पढ़ेंः दिल्ली में तापमान 40 के पार पहुंचा, गर्मी ने 76 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

मौसम और पर्यावरण विशेषज्ञों ने कहा कि राजस्थान और उत्तर पश्चिमी भारत में पिछले कुछ दिनों में अधिक तापमान पर एक चक्रवाती परिसंचरण यानी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जो दिल्ली में धूल भरी आंधी की वजह बन रहा है।
दरअसल राजधानी दिल्ली में गर्मी के महीनों के दौरान लगभग हर साल राजस्थान से और यहां तक कि अफगानिस्तान से धूल भरी हवाएं लंबी यात्रा करके पहुंचती हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इस बार यह हालात और बिगड़ गए क्योंकि दिल्ली में सोमवार को भीषण गर्मी दर्ज की गई। सोमवार को दिल्ली का पारा 40.1 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया, जो वर्ष के इस वक्त में सामान्य तापमान से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक था।
अधिकारियों ने कहा कि आईएमडी ने मंगलवार को दिल्ली में हवा की रफ्तार लगभग 40-50 किमी प्रति घंटे दर्ज की है, जो धूल को लाने में मदद कर रही है, लेकिन इसके साथ ही तापमान को और अधिक बढ़ने से भी रोक रही है।
शाम को पांच बजे हवा में मौजूद 10 माइक्रोमीटर (PM10) के मोटे कण की सघनता 341 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी, जो 24 घंटे की स्वीकार्य सीमा 100 µg/m3 से बहुत ज्यादा थी।

वहीं, हवा में आकार में छोटे कणों PM2.5 की सांद्रता लगभग 105 µg/m3 थी, जो 60 µg/m3 की 24 घंटे की स्वीकार्य सीमा से थोड़ा अधिक थी।
विशेषज्ञों ने कहा कि PM10 की सघनता में बढ़ोतरी हवा की वायु गुणवत्ता पर धूल भरी हवाओं के प्रभाव को दिखाती है, जो कि दिल्ली के लिए केंद्र सरकार के अर्ली वार्निंग सिस्टम के अनुसार, अगले पांच दिनों के लिए काफी हद तक खराब श्रेणी में रहने की उम्मीद है।
Weather Update: Holi पर दिल्ली में बढ़ेगी सूरज की तपिश, इन राज्यों में बारिश के आसार

गौरतलब है कि सोमवार को 76 सालों बाद दिल्ली में जमकर पड़ी धूप के बीच लोगों ने होली मनाई। 1945 के बाद से दिल्ली में होली का दिन सबसे गर्म रहा और सोमवार को राजधानी का तापमान 40.1 डिग्री दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 31 मार्च 1945 को दिल्ली में तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस था और 76 वर्षों में दिल्ली-एनसीआर में दूसरा सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.