Weather Update: Holi पर दिल्ली में बढ़ेगी सूरज की तपिश, इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather Update होली के मौके पर देश की राजधानी में बढ़ेगा पारा, पूर्वोत्तर इलाकों में जोरदार बारिश के आसार

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। कई राज्यों में गर्मी बढ़ रही है तो कहीं बारिश का असर अब भी लोगों की परेशानियां बढ़ा रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि होली ( Holi ) के मौके पर राजधानी दिल्ली में एक बार फिर सूरज की तपिश बढ़ेगी।

यहां पारा बढ़ने से लोगों को गर्मी के तेवरों का सामना करना पड़ेगा। वहीं 29 मार्च को कई इलाकों में बारिश के भी संकेत मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ेँः Holi के रंग ना पड़ें फीके, त्योहार मनाने से पहले जान लें राज्यों की गाइडलाइन

देशभर में 29 मार्च को होली का पर्व मनाया जा रहा है। होली के त्योहार के मौके पर देश के कई इलाकों में मौसम करवट लेगा। खास तौर पर राजधानी दिल्ली में सूरज का सितम देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक होली से दिल्ली में गर्मी बढ़ने वाली है।

यही नहीं उत्तर भारत में अब पारा चढ़ने लगेगा, जिससे लोगों को खासी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।
38 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में पारा सोमवार को बढ़ने के आसार हैं। होली के दिन दिल्लीवासियों को सामान्य से करीब 8 डिग्री ज्यादा तापमान का सामना करना पड़ सकता है। विभाग के मुताबिक दिल्ली में पारा 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार बने हुए हैं।

टूट सकता है 10 वर्षों का रिकॉर्ड
मौसम विभाग मानें तो दिल्ली में गर्मी का एक दशक का रिकॉर्ड टूट सकता है। क्योंकि इससे पहले19 मार्च 2011 को आई होली के दौरान अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि इस बार ये तापमान 38 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में आसमान साफ रहेगा। वहीं आस-पास के इलाकों में गर्मी का असर देखने को मिल सकता है। इनमें नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम प्रमुख रूप से शामिल हैं।

रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर (RWFC) के मुताबिक, राजधानी में अगले 7 दिन तक मौसम साफ ही रहेगा।

इन इलाकों में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक होली के दौरान देश के पूर्वोत्तर इलाकों में भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। पूर्वोत्‍तर भारत में होली के दिन से बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है।

यह भी पढ़ेँः देशभर में होली की धूम, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

वहीं पहाड़ी इलाकों की बात करें तो यहां भी तूफानी हवाओं के बीच हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, होली पर पर्वतीय इलाकों और पूर्वोत्‍तर भारत में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद के अलावा हिमाचल प्रदेश तथा उत्‍तराखंड में कुछ जगहों पर तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा) के साथ बिजली कड़कने और तूफान के आसार जताए जा रहे हैं।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned