scriptधारा 370 को चुनौती देने वाली याचिकाएं संविधान पीठ भेजी गईं, 1 अक्टूबर से होगी सुनवाई | Petitions related to Kashmir sent to constitution bench, hearing from October 1 | Patrika News
विविध भारत

धारा 370 को चुनौती देने वाली याचिकाएं संविधान पीठ भेजी गईं, 1 अक्टूबर से होगी सुनवाई

धारा 370 को चुनौती देने वाली याचिकाएं हैं शामिल
5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से हटाई गई थी धारा 370
पांच जजों वाली संविधान पीठ करेगी याचिकाओं की सुनवाई

नई दिल्लीOct 01, 2019 / 08:04 am

Navyavesh Navrahi

sc.jpg
सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने और जम्मू एवं कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के संदर्भ में दायर याचिकाओं को सोमवार को संविधान पीठ के पास भेज दिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नेता सीताराम येचुरी, बाल अधिकार कार्यकर्ता एनाक्षी गांगुली, कश्मीर टाइम्स की कार्यकारी संपादक अनुराधा भसीन, डॉक्टर समीर कौल और मलेशिया स्थित एनआरआई व्यवसायी की पत्नी आसिफा मुबीन ने इस बाबत याचिका दायर की हैं।
पी चिदंबरम को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, INX मीडिया केस में नहीं मिली जमानत

प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने सभी याचिकाओं को संविधान पीठ के पास हस्तांतरित कर दिया है। पांच जजों वाली संविधान पीठ का नेतृत्व न्यायमूर्ति एनवी रमना कर रहे हैं। इन याचिकाओं में घाटी में पाबंदियां और इंटरनेट बैन जैसे मुद्दे शामिल हैं।
हलांकि, शीर्ष न्यायालय ने मरुमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके) के महासचिव वाइको को निर्देश दिए हैं कि वह जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की हिरासत के खिलाफ एक नई याचिका दायर करें।
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, एक अक्तूबर से धारा 370 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर होगी सुनवाई

बता दें, केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था। आर्टिंकल 370 के हटने के बाद कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेशों में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित हो गया था। घाटी से 370 हटने से नाराज लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ कई याचिकाएं दायर की थीं। इन याचिकाओं पर कोर्ट ने अक्तूबर में सुनावाई का फैसला लिया है।

Home / Miscellenous India / धारा 370 को चुनौती देने वाली याचिकाएं संविधान पीठ भेजी गईं, 1 अक्टूबर से होगी सुनवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो