scriptRam Mandir Ayodhya: जानें PM Modi ने क्यों अपने संबोधन की शुरुआत ‘जय सियाराम’ से की | PM Modi Address to Nation after Ram Mandir Bhoomi pujan ceremony why said Jai Siaram | Patrika News
विविध भारत

Ram Mandir Ayodhya: जानें PM Modi ने क्यों अपने संबोधन की शुरुआत ‘जय सियाराम’ से की

Ram Mandir Bhoomi Pujan के बाद PM Modi ने देशवासियों को किया संबोधित
पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत जय सियाराम के अभिवादन से की
पीएम मोदी ने इस संबोधन के साथ देशवासियों को दिया खास संदेश

Aug 05, 2020 / 05:30 pm

धीरज शर्मा

PM Modi Address to Nation

राम मंदिर भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी ने देशवासियों को किया संबोधित

नई दिल्ली। लंबे संघर्ष और इंतजार के बाद आखिरकार वो लम्हा आ ही गया जिसके लिए पूरा देश नजरें टिकाए बैठा था। राम मंदिर निर्माण ( Ram Mandir Bhoomi Pujan Ceremony ) की नींव पड़ गई है। अयोध्या में हुआ भव्य भूमि पूजन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने खुद इस सपने को साकार किया। इस ऐतिहासिक पल का पूरा देश गवाह बना,जब पीएम मोदी 32 सेकंड के अभीजीत मूहुर्त में राम मंदिर निर्माण की नींव रखी। देशभर में रामभक्तों की ओर से भेजी शिलाओं में से नौ शिलाओं को इस नींव में रखा गया।
इस ऐतिहासिक भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया। खास बात यह है कि उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत जय सियाराम से की। उनके कदम के पीछे भी खास वजह रही।
दरअसल हमारे देश में काफी पहले से ही राम-राम और जय सियाराम के जरिए ही लोगों का अभिवादन किया जाता था। लेकिन समय के सा-साथ इसका लोप होता चला गया और लोगों ने राम-राम या जय सियाराम के की जगह जय श्रीराम कहकर संबोधन करना शुरू कर दिया।
खास बात यह है कि पीएम मोदी खुद भी अपने भाषणों में जय श्रीराम का ही नारा भी लगाते और लगवाते थे। लेकिन राम मंदिर भूमि पूजन के बाद उन्होंने ना सिर्फ अपने आप को दुरुस्त किया बल्कि दूसरों के सामने भी एक उदाहरण प्रस्तुत किया।
भूमि पूजन के बाद इस यादगार लम्हे को साकर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब देशवासियों को संबोधित किया तो शुरुआत सिया रामचंद्र की जय से की।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि ये जय घोष सिर्फ सियाराम की नगरी में नहीं सुनाई दे रहा, बल्कि इसकी गूंज पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है।
उन्होंने कहा- सभी देशवासियों और राम भक्तों को कोटि-कोटि बधाई। ये मेरा सौभाग्य है कि राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट ने मुझे आमंत्रित किया और इस पल का साक्षी बनने का अवसर दिया। राम मंदिर पूजन के लिए कई सदियों तक कई पीढ़ियों ने एक निष्ठ प्रयास किया। ये दिन उसी तप, त्याग और संकल्प का प्रतीक है।
आपको बता दें कि इस ऐतिहासिक मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को बधाई दी। इसके अलावा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी अपनी पत्नी और स्टाफ के साथ घर में रामायण पाठ का आयोजन किया। उन्होंने राम मंदिर के इस ऐतिहासिक पल पर अपने ही अंदाज में सेलिब्रेट किया।

Home / Miscellenous India / Ram Mandir Ayodhya: जानें PM Modi ने क्यों अपने संबोधन की शुरुआत ‘जय सियाराम’ से की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो