script10 दिसंबर से पांच दिवसीय म्यांमार दौरे पर जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद | President Ramnath Kovind will visit Myanmar for five days from 10 Dec | Patrika News
विविध भारत

10 दिसंबर से पांच दिवसीय म्यांमार दौरे पर जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति गोविंद म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिन्त और स्टेट काउंसिलर आंग सान सू से मुलाकात करेंगे।

Dec 04, 2018 / 07:45 pm

Shivani Singh

koind

10 दिसंबर से पांच दिवसीय म्यांमार दौरे पर जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 दिसंबर से म्यामांर का पांच दिवसीय दौरा करेंगे। इस दौरे के दौरान गोविंद म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिन्त और स्टेट काउंसिलर आंग सान सू से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय नेजानकारी देते हुए बताया कि इस दौरे के माध्यम से राष्ट्रपति भारत की म्यांमार के साथ अपनी महत्वपूर्ण साझेदारी को विकसित करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे।

यह भी पढ़ें

दागी नेताओं के खिलाफ 4122 आपराधिक मुकदमें लंबित, SC ने जल्द से जल्द सुनवाई के दिए निर्देश

भारत से म्यांमार के संबंध

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, म्यांमार एक ऐसा देश है, जहां भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ और ‘पड़ोसी पहले’ नीति आकर मिलती है। साथ ही यह आसियन (दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संगठन) का एकमात्र सदस्य देश है, जो भारत का जमीनी व समुद्री पड़ोसी देश है।भारत नई दिल्ली की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के तहत दक्षिणपूर्व एशिया के साथ अपने संबंध बढ़ा रहा है। भारत, म्यांमार का एक महत्वपूर्ण विकास सहायक साझेदार भी है और वह देश में कई बड़ी बुनियादी सुविधाओं की परियोजनाओं पर कार्य कर रहा है। जिसमें भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग और कलादान मल्टीमॉडल परिवहन परियोजना शामिल है, जो सिट्टवे बंदरगाह को मिजोरम के साथ जोड़ती है।

यह भी पढ़ें

कांग्रेस ने अमित शाह पर लगाया चुनाव में माहौल बिगाड़ने का आरोप, EC से नोटिस जारी करने की मांग

2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यांमार के दौरे पर गए थे

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीते तीन वर्षो में म्यांमार के साथ राजनीतिक, आर्थिक और रक्षा संबंधों में तेजी से वृद्धि हुई है। अपने बयान में विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि कोविंद का दौरा, सितंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के म्यांमार दौरे और भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन के लिए जनवरी 2018 में सू की के नई दिल्ली दौरे द्वारा उत्पन्न गति को बरकरार रखेगा। दौरे के दौरान संयुक्त बयान जारी किया जाएगा और कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

Home / Miscellenous India / 10 दिसंबर से पांच दिवसीय म्यांमार दौरे पर जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो