scriptपंजाब हमला: जीपीएस ने दिखाया, आतंकी पाकिस्तान से आए थे | Punjab attack: GPS shows terrorists come from Pakistan | Patrika News
विविध भारत

पंजाब हमला: जीपीएस ने दिखाया, आतंकी पाकिस्तान से आए थे

 पंजाब के गुरदासपुर में सोमवार को हुए आतंकी हमले की साजिश सीमापार पाकिस्तान के शकरगढ़ में रची गई थी

Jul 28, 2015 / 07:57 am

शक्ति सिंह

punjab attack

punjab attack

नई दिल्ली। पंजाब के गुरदासपुर में सोमवार को हुए आतंकी हमले की साजिश सीमापार पाकिस्तान के शकरगढ़ में रची गई थी। खुफिया एजेंसियों को ग्लोबल पोजीशिनिंग सेट्स (जीपीएस) से जो जानकारी मिली है, उससे यही साबित होता है। जीपीएस के डाटा को तकनीकि विश्लेषण के लिए दिल्ली भेज दिया गया है।




खुफिया सूत्रों के अनुसार आतंकी हमले की साजिश के लिए शकरगढ़ कस्बे के एक गांव घरोट के घर को चुना गया। यह गांव सीमा से ज्यादा दूर नहीं है। आतंकियों ने रविवार रात रावी नदी के किनारे-किनारे चलते हुए नदी पार कर ली और भारतीय सीमा के बामिअल गांव में घुस आए। बामिअल गांव से बस पकड़कर आतंकी हाईवे तक आ गए।



जांचकर्ता इस हमले में ड्रग तस्करों की भूमिका से भी इनकार नहीं कर रहे हैं। उनका मानना है कि हो सकता है ड्रग तस्करों ने हमलावरों को महत्वपूर्ण जानकारी दी हो, जिनमें बस रूट और पुलिस स्टेशन का चुनाव शामिल है। एक आला सैन्य अधिकारी के अनुसार सीमापार से हो रही नशील पदार्थो की तस्करी चिंतनीय है।


मानसून के चलते सीमा पर तारबंदी को नुकसान पहुंचा है और हमलावरों ने इसका फायदा उठाया हो। हर साल सैंकड़ों मीटर तारबंदी टूट जाती है और मानसून में इसके किनारे पर लंबी घास हो जाती है जिसमें घुसपैठिए छुप जाते हैं।

Home / Miscellenous India / पंजाब हमला: जीपीएस ने दिखाया, आतंकी पाकिस्तान से आए थे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो