scriptसबरीमला में नहीं बना इतिहास, मुख्‍य पुजारी की धमकी के बाद रास्‍ते से वापस लौटीं दोनों महिलाएं | History not made in Sabarimala both women return after priest threat | Patrika News
विविध भारत

सबरीमला में नहीं बना इतिहास, मुख्‍य पुजारी की धमकी के बाद रास्‍ते से वापस लौटीं दोनों महिलाएं

मंदिर में प्रवेश के मुद्दे पर भाजपा ने साफ कर दिया है कि विवाद को तूल देने के लिए केरल सरकार जिम्‍मेदार है।

नई दिल्लीOct 19, 2018 / 01:04 pm

Dhirendra

sabri

सबरीमला: पुलिस सुरक्षा में जा रही दो महिलाओं में से एक के घर तोड़फोड़, भक्‍तों का हंगामा जारी

नई दिल्‍ली। केरल के सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाओं के प्रवेश को लेकर आज इतिहास नहीं बन सका। पुलिस सुरक्षा में दो महिलाओं को लेकर मंदिर के करीब पहुंचने के बाद जैसे मुख्‍य पुजारी ने ताला बंद कर जाने की धमकी दी वहां का नजारा बदल गया। मौके की नजाकत को देखते हुए पुलिस ने भी मामले को तूल देना बेहतर नहीं समझा और दोनों महिलाएं पुलिस सुरक्षा में होने के बावजूद भगवान अयप्‍पा का दर्शन किए बगैर ही वापस लौट आईं।
दूसरी तरफ सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर तनाव और हंगामा जारी है। आज पुलिस सुरक्षा में मंदिर में प्रवेश करने जा रही दो महिलाओं में से एक के कोच्चि स्थित घर पर प्रदर्शनकारियों ने हमला बोल दिया। उक्‍त महिला के घर पर मंदिर में प्रवेश के विरोधियों ने तोड़फोड़ की घटनाओं को अंजाम दिया है। दूसरी तरफ इस मामले को लेकर सरकार और विरोधी दलों के बीच राजनीतिक आरोप-प्रत्‍यारोप का सिलसिला जारी है। केरल सरकार तनाव के लिए भाजपा को जिम्‍मेदार ठहरा रही है, वहीं भाजपा ने साफ कर दिया है कि विवाद को तूल देने के लिए केरल सरकार जिम्‍मेदार है।
200 मीटर की दूरी पर हैं महिला श्रद्धालू
दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अमल कराना केरल सरकार के लिए अब प्रतिष्‍ठा का सवाल बन गया है। यही कारण है कि दो महिलाओं को पुलिस सुरक्षा में मंदिर ले जाया जा रहा है। इनमें तेलंगाना की एक ऑनलाइन पत्रकार हैं। और एक अन्‍य महिला कोच्चि की है। दोनों महिला श्रद्धालु को आईजी पुलिस श्रीजीत की अगुवाई वाली एक टीम सबरीमाला मंदिर ले जाने की कोशिश कर रही है। बताया जा रहा है कि पुलिस सुरक्षा में जा रहीं दोनों महिला मंदिर से महत 200 मीटर की दूरी तक पहुंच गई हैं। जबकि अयप्‍पा के भक्‍त उनका रास्ता रोक रहे हैं।
धर्मस्‍थल को नष्‍ट करने का आरोप
सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का विरोध कर रहे श्रद्धालुओं की निलक्कल में पुलिस के साथ झड़प के एक दिन बाद केरल सरकार की आरे से जारी बयान में कहा गया है कि आरएसएस आतंक फैलाकर भगवान अयप्पा धर्मस्थल को नष्ट करने का प्रयास कर रहा है। प्रदेश सरकार आरएसएस को उसके मंसूबों में कामयाब नहीं होने देगी।

भाजपा का पलटवार
भाजपा ने यह कहते हुए केरल सरकार पर पलटवार किया कि माकपा की अगुवाई वाली वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार अयप्पा मंदिर की छवि खराब करने की कोशिश कर रही है। वह इस धर्मस्थल में तनाव फैलाने के लिए जिम्मेदार हैं। इतना ही केरल की वामपंथी सरकार धर्मस्‍थल की पवित्रता को तोड़ने पर आमदा हैा भगवान अयप्‍पा के समर्थक सरकार को इस बात की इजाजत नहीं दे सकते।
महिला मोर्चा की महासचिव गिरफ्तार
सबरीमला मंदिर में प्रवेश का विरोध कर रहीं भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लेना शुरू कर दिया है। पुलिस ने भाजपा महासचिव सोभा सुरेंद्रन हिरासत में ले लिया है। इस गिरफ्तारी के बाद से समर्थकों के बीच असंतोष पहले से ज्‍यादा बढ़ गया है।

Home / Miscellenous India / सबरीमला में नहीं बना इतिहास, मुख्‍य पुजारी की धमकी के बाद रास्‍ते से वापस लौटीं दोनों महिलाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो