scriptमहिलाओं के प्रवेश के बाद सबरीमला मंदिर का हुआ शुद्धिकरण, तृप्ति देसाई बोलीं- ये भगवान का अपमान | Sabarimala Temple purification after women devotees entered | Patrika News
विविध भारत

महिलाओं के प्रवेश के बाद सबरीमला मंदिर का हुआ शुद्धिकरण, तृप्ति देसाई बोलीं- ये भगवान का अपमान

प्रसिद्ध सबरीमला मंदिर में 40 साल से कम उम्र की महिलाओं ने प्रवेश कर भगवान अयप्पा के दर्शन कर सैकड़ों साल से चली आ रही रूढ़िवादी परंपरा को तोड़ दिया है।

Jan 02, 2019 / 06:32 pm

Chandra Prakash

सबरीमला

महिलाओं के प्रवेश के बाद सबरीमला मंदिर का हुआ शुद्धिकरण, तृप्ति देसाई बोलीं- ये भगवान का अपमान

नई दिल्ली। केरल के प्रसिद्ध सबरीमला मंदिर में सैकड़ों साल से चली आ रूढ़िवादी परंपरा आखिरकार दो महिलाओं ने तोड़ ही दिया है। बुधवार के तड़के तीन बजकर पैंतालीस मिनट पर 40 वर्ष (राजस्‍वला) उम्र की दो महिलाओं ने भगवान अयप्‍पा के दर्शन किए। जिसके बाद अयप्‍पा के भक्‍तों में हड़कंप मच गया। मंदिर में प्रवेश की खबर मिलते पुजारियों ने गुस्से में मंदिर की कपाट बंद कर दी और शुद्धिकरण शुरु कर दिया। घंटों बाद शुद्धिकरण खत्म हुआ और भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खुले।

गंदी मानसिकता वालों का हो शुद्धिकरण: तृप्ति देसाई

महिलाओं के मंदिर में प्रवेश करने का सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई ने स्वागत किया । उन्होंने कहा कि ये समानता की जीत यह हमारे आंदोलन के लिए एक बड़ी जीत है। यह नए साल में महिलाओं के लिए अच्छी शुरूआत है। वहीं महिलाओं के प्रवेश के बाद शुद्धिकरण को लेकर देसाई ने गुस्सा जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि मंदिर नहीं बल्कि इस तरह की मानसिकता रखने वालों के शुद्धिकरण की जरुरत है। ये महिला ही नहीं बल्कि भगवान अयप्पा और सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी अपमान है। जिस मां के कोख के भगवान ने जन्म लिया, उस महिला के प्रवेश से अगर मंदिर अशुद्ध होता है तो इससे ज्यादा निराशानजक क्या होगा।

…और टूट गई सैकड़ों साल पुरानी परंपरा

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला मंदिर को लेकर ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा था कि अब मंदिर में में महिलाओं के प्रवेश को प्रवेश से रोका नहीं जा सकता। इसके बाद भी मंदिर में महिलाएं नहीं घुस पाईं। इसी बीच बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच बिंदु और कनकदुर्गा महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश कर भगवान अयप्पा के दर्शन किए। एक न्‍यूज ने इसका एक वीडियो भी जारी की है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि दो महिलाएं अहले सुबह मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर प्रवेश कर रही हैं। दोनों ही महिलाएं काले रंग का लिबास धारण किए हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, महिलाओं की उम्र लगभग 40 साल है।

Home / Miscellenous India / महिलाओं के प्रवेश के बाद सबरीमला मंदिर का हुआ शुद्धिकरण, तृप्ति देसाई बोलीं- ये भगवान का अपमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो