scriptसुप्रीम कोर्ट ने UP सरकार को बुधवार तक सिद्दीकी काप्पन का मेडिकल रिकॉर्ड पेश करने का दिया निर्देश | Supreme Court directs UP government to present Siddiqui Kappan's medical record by Wednesday | Patrika News
विविध भारत

सुप्रीम कोर्ट ने UP सरकार को बुधवार तक सिद्दीकी काप्पन का मेडिकल रिकॉर्ड पेश करने का दिया निर्देश

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता में तीन जजों की खंडपीठ ने मंगलवार को केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की रिहाई मामले की सुनवाई करते हुए यूपी सरकार से बुधवार तक मेडिकल रिकॉर्ड पेश करने को कहा है।

नई दिल्लीApr 27, 2021 / 08:51 pm

Anil Kumar

siddiqui_kappan_case.png

Supreme Court directs UP government to present Siddiqui Kappan’s medical record by Wednesday

नई दिल्ली। पत्रकार सिद्दीकी कप्पन के मामले में मंगलवार को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को बुधवार तक मेडिकल रिकॉर्ड पेश करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता में तीन जजों की खंडपीठ ने मंगलवार को केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन के मेडिकल रिकॉर्ड पेश करने को कहा। कप्पन मथुरा के एक अस्पताल में भर्ती हैं, जहां पर उनका कोरोना को इलाज चल रहा है।

मंगलवार को चीफ जस्टिस एनवी रमना की अगुवाई में शीर्ष अदालत की तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने केरल कामगार पत्रकारों द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई की। मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने पूछा कि क्या आपके पास मेडिकल रिकॉर्ड्स हैं?

यह भी पढ़ें
-

Coronavirus: सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान मामले में सीनियर एडवोकेट जयदीप गुप्ता और मीनाक्षी अरोड़ा को बनाया एमिकस क्यूरी

न्यायमूर्ति रमना ने कहा, ” आप (एसजी, उत्तर प्रदेश सरकार) ने मामले में आरोपी की मेडिकल रिपोर्ट दाखिल करने को कहा और मामले को स्थगित कर दिया। इधर, उत्तर प्रदेश सरकार ने कप्पन की पत्नी के उस दावे से इनकार कर दिया कि आरोपी को एक खाट से जंजीर में बांध कर जानवरों की तरह रखा गया है।

कप्पन के वकील, विल्स मैथ्यूज ने कहा कि 21 अप्रैल को कप्पन कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। उन्होंने कहा कि कप्पन को हाथरस के निकट एक टोल प्लाजा पर गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में हाथरस में 19 वर्षीय लड़की की कथित गैंगरेप और हत्या को कवर करने के लिए रिपोर्टिंग असाइनमेंट के सिलसिले में उत्तर प्रदेश आए थे। यूपी पुलिस ने कप्पन के खिलाफ यूएपीए के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80wp3k

कप्पन की पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप

सिद्दीकी कप्पन की पत्नी रेहंथ कप्पन ने आरोप लगाया है कि मथुरा के एक अस्पताल में कोविड-19 का इलाज करा रहे कप्पन को बिस्तर से बांधकर रखा गया है और वह ना ही भोजन करने में समर्थ हैं और ना ही शौचालय का उपयोग कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें
-

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी कानून के तहत बैंक खाते व संपत्ति को जब्त करने का आदेश काफी कठोर

इस मामले पर पत्रकार संघ एडिटर्स गिल्ड ने मांग की कि कप्पन को उचित चिकित्सा देखभाल उपलब्ध कराया जाए और उनके साथ गरिमापूर्ण व्यवहार किया जाना चाहिए। गिल्ड ने कप्पन की पत्नी द्वारा लगाए गए आरोपों के संबंध में एक बयान में कहा ‘‘यह स्तब्ध करने वाला और राष्ट्र की अंतरात्मा को झकझोर देने वाला है कि एक पत्रकार के साथ ऐसे अमानवीय तरीके से पेश आया जा रहा है और उनके मूल अधिकारों का हनन हो रहा है।’’

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80ws0j

Home / Miscellenous India / सुप्रीम कोर्ट ने UP सरकार को बुधवार तक सिद्दीकी काप्पन का मेडिकल रिकॉर्ड पेश करने का दिया निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो