आज भी दिल्ली-एनसीआर पर मेहरबान रहेगा मौसम, पहाड़ी इलाकों में पूरे हफ्ते होगी बारिश और बर्फबारी

आज भी दिल्ली-एनसीआर पर मेहरबान रहेगा मौसम, पहाड़ी इलाकों में पूरे हफ्ते होगी बारिश और बर्फबारी

Dhiraj Kumar Sharma | Publish: May, 14 2019 09:22:30 AM (IST) | Updated: May, 14 2019 09:22:31 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में जमकर बरसे बदरा
  • आज भी मेहरबान रहेगा मौसम
  • जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमचाल, उत्तराखंड में पूरे हफ्ते होगी बारिश

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से जिस तरह आशंका जताई जा रही थी हुआ भी वैसा ही। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को तेज गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिली। सोमवार को हुई झमाझम बारिश ने न सिर्फ मौसम को सुहावना बना दिया बल्कि लोगों के चेहरे पर मुस्कान भी ला दी। शाम को शुरू हुई बारिश काफी देर तक चली। इससे पहले तेज हवाओं के रुख से ही साफ हो गया था कि बदरा अपना असर दिखाएंगे। मौसम विभाग की माने तो 14 मई को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। सुबह थोड़ी धूप के बाद धीरे-धीरे दोबारा बारिश का माहौल तैयार होगा और दिल्ली-एनसीआरवासियों को एक बार फिर बारिश देखने को मिलेगी।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमैट के मुताबिक राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में अभी भी बादल बने हुए हैं। करीब 25.5 फीसदी हिस्सा घने काले बादलों से घिरा है, यानी मंगलवार का दिन भी लोगों के लिए थोड़ा राहत भरा हो सकता है। हालांकि बारिश के बाद थोड़ी उमस परेशानी दे सकती है।

पश्चिम विक्षोभ हुआ सक्रियः देश के कई राज्यों में मौसम होगा मेहरबान, झुलसाने वाली गर्मी से बारिश देगी राहत

पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते मौसम में आए इस बदलाव के बाद इस पूरे सप्ताह देश के उत्तर पहाड़ी इलाकों पर मौसम मेहरबान रहेगा। इसके चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड़ में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में पहाड़ों पर अच्ची बारिश देखने को मिली है। खास तौर पर केदरानाथ में पिछले दो दिन में अच्छी बारिश और बर्फबारी हुई।

इस बार पश्चिम विक्षोभ तकरीबन एक महीने से ज्यादा वक्त तक टिका हुआ है। आम तौर पर प. विक्षोभ मार्च से अप्रैल तक ही आते हैं। लेकिन इस बार इनकी क्षमता मई महिने तक चली है जिसकी वजह से देश के कई इलाकों में बारिश देखने को मिल रही है। 16 मई से नया पश्चिम विक्षोभ बन रहा है इसके चलते भी 18 मई तक देश के पहाड़ी इलाकों में अच्छी बारिश या बर्फबारी देखने को मिलेगी।

डिजिटल कैमरे वाले बयान को लेकर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कसा पीएम मोदी पर तंज, 'फेंकने का पैसा नहीं लगता साहब'

मैदानी इलाकों की बात करें तो सोमवार को राजस्थान में आंधी-बारिश देखने को मिली। बिहार की राजधानी पटना और राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में सोमवार को आसमान पर हल्के बादल छाए रहे, हालांकि वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण उमस भरी गर्मी का दौर जारी है तो वहीं राजस्थान में में लगातार तीसरे दिन सोमवार को आंधी-बारिश ओलों का मौसम रहा। राजधानी जयपुर में पारा तेजी से लुढ़का और लोगों को गर्मी से राहत मिली।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned