पश्चिम विक्षोभ हुआ सक्रियः देश के कई राज्यों में मौसम होगा मेहरबान, झुलसाने वाली गर्मी से बारिश देगी राहत

पश्चिम विक्षोभ हुआ सक्रियः देश के कई राज्यों में मौसम होगा मेहरबान, झुलसाने वाली गर्मी से बारिश देगी राहत

Dhiraj Kumar Sharma | Publish: May, 13 2019 11:24:56 AM (IST) | Updated: May, 13 2019 11:36:14 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव
  • पश्चिम विक्षोभ हुआ सक्रिय
  • अब देश के कई इलाकों में गर्मी से मिलेगी राहत, होगी बारिश

नई दिल्ली। मौसम के मिजाज में हो रहा बदलाव ने लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक दो दिन दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के लोगों के लिए थोड़े राहत भरे हो सकते हैं। दरअसल यूपी से लेकर बिहार तक इन दिनों लू का कहर जारी है। ऐसे में मौसम में आ रहे नए बदलाव से न सिर्फ तापमान में गिरावट की उम्मीद है बल्कि लू से भी राहत मिल सकती है। विभाग के मुताबिक पश्चिम विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो चुका है। ऐसे में तेज हवाओं का दौर शुरू हो गया है कुछ इलाकों में इसने दस्तक दे दी है तो कुछ में जल्द ही दस्तक देने जा रहा है।


मौसम विभाग की माने तो एक से दो दिन में उत्तर भारत में मौसम का बदला हुआ रूप नजर आएगा। यहां हवाओं के साथ कुछ जगहों पर बादल गरजेंगे और बारिश भी होगी। यही नहीं कुछ जगहों पर बादल भी छाए रहेंगे। मौसम के इस तरह करवट लेने से निश्चित रूप से लोगों को झूलसा देने वाली गर्मी से बड़ी राहत मिलने की संभावना है।

धर्मेंद्र का बड़ा बयान, पहले पता होता कि सनी का मुकाबल जाखड़ से है तो मैं लड़ने से मना कर देता

आपको बता दें कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में धूल बढ़ने से वायु की गुणवत्ता में गिराटव दर्ज की गई है। मौसम विभाग का मानना है कि अभी धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ बूंदा बांदी के भी आसार हैं, ऐसे में वायु की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।


विभाग के मुताबिक बदलते मौसम के कारण राजधानी दिल्ली में तो बदरा बरसेंगे ही साथ ही एनसीआर के शहरों जैसे नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद में भी बादलों की लुका छिपी के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। जो लोगों के लिए राहत भरी साबित हो सकती है। हालांकि आने वाले दिनों में गर्मी के बढ़ने के ही आसार है।

हिमाचल में येलो अलर्ट जारी

उधर पहाड़ी इलाकों में भी मौसम लगातार करवट लेता जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में पिछले दिनों लगातार बढ़ रहे तापमान के बाद आई बारिश ने ना सिर्फ मौसम को सुहावना बना दिया बल्कि तापमान में गिरावट भी दर्ज करवाई। यहां अभी भी ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने कुल्लू और राजधानी शिमला समेत 7 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा उत्तराखंड की बात करें तो यहां भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक गढ़वाल क्षेत्र में 16 मई तक मौसम खराब रह सकता है।

भाजपा को पश्चिम बंगाल में बड़ा झटका, अमित शाह की तीनों रैलियां हुईं रद्द


दक्षिण में भी बरखा रहेगी मेहरबान
देश के दक्षिण के कुछ इलाकों में बरखा मेहरबान रहने की उम्मी है। खास तौर पर पिछली बार बाढ़ की मार झेल चुके राज्य केरल में अभी से बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके अलावा कर्नाटक और तमिलनाडु के भी कुछ क्षेत्रों में बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ-साथ महाराष्ट्र में भी मौसम विभाग ने प्री मानसून की दस्तक की बात कही है। इसके मुताबिक विदर्भ में मौसम करवट ले सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned