मौसमः मानसून का दिखने लगा असर, आज दस से ज्यादा राज्यों में होगी अच्छी बारिश

  • Weather Update देश के कई राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश
  • भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) नैनीताल और चम्पावत में जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। मानसून ( monsoon ) को लेकर अब देश के कई इलाके उम्मीद लगाए बैठे हैं कि कब मानसून उनके इलाके में पहुंचे और मौसम ( weather update ) करवट ले। खास तौर पर उत्तर भारत के कुछ इलाकों में अब भी बारिश ( rain fall ) ने बेरुखी ही दिखा रखी है। हालांकि भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो मंगलवार को देश के 10 से ज्यादा राज्यों में अच्छी बारिश होगी। वहीं दिल्ली-एनसीआर में भी आने वाले चार दिन में अच्छी बारिश की संभावना है।


इस साल मौसम विभाग के 84 फीसदी उपसंभागों में बेहद कम बारिश दर्ज की गई है। 22 जून तक मानसून में औसतन करीब 39 प्रतिशत कमी दर्ज की गई है।

फिलहाल मानसून उत्तर भारत में नहीं पहुंचा है। हालांकि बंगाल की खाड़ी से गुजरात के रास्ते मानसून दस्तक दे चुका है। लेकिन राजधानी दिल्ली में अब तक मानसूनी बारिश देखने को नहीं मिली है।

इन इलाकों में आज होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होगी। इनमें महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल, कर्नाटक और अंडमान जैसे इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा पूर्वोत्तर इलाकों में अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा पश्चिम बंगाल, कोंकण गोवा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड (नैनीताल) प्रमुख रूप से शामिल हैं।


जहां मानसून पहुंचा वहां भी हुई कम बारिश
मानसून ने अब तक जिन इलाकों में दस्तक दी है वहां भी अब तक बारिश का स्तर सामान्य से काफी कम रहा है। खास तौर पर पूर्वोत्तर के राज्य, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में अब तक बारिश काफी कम दर्ज की गई है।

भारतीय मौसम विभाग ने भी अपनी रिपोर्ट में कई इलाकों में कमजोर बारिश का जिक्र किया है।
आपको बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के चार संभाग हैं। इनमें पूर्व एवं उत्तर पूर्व, दक्षिणी प्रायद्वीप, मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत। पूर्व एवं उत्तर पूर्व संभाग में हीं बिहार, पूर्वोत्तर के राज्य आदि आते हैं।



कर्नाटक में लोकनृत्य से स्वागत
दक्षिण राज्यों की बात करें तो कर्नाटक के हुबली में भी जमकर बारिश हुई है। वहीं मेंगलौर में लोगों ने लोकनृत्य के जरिये बारिश का स्वागत किया है। जबकि पूर्वोतर भारत में असम के तामुलपुर में भारी बारिश से लोग परेशान हो गए हैं। यहां के सड़कों पर पानी भर गया, जिसके बाद लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

पूर्वी यूपी में बरसे बदरा
उत्तर प्रदेश की बात करें तो अब तक पूर्वी यूपी में मानसून की हलचल देखने को मिली है।सोमवार को वाराणसी, बहराइच, सुल्तानपुर में अच्छी बारिश हुई। जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली।
मानसून ने इस बार धीमी शुरुआत की थी और एक सप्ताह की देरी से केरल में दस्तक दी थी। लेकिन अब लगता है कि मानसून की गति में कुछ इजाफा हुआ है। पिछले चार दिन में मानसून ने देश के 10 राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है।

 

दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश से राहत
सोमवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश हुई। वहीं दिल्ली के उत्तरी पूर्वी इलाके और नोएडा के कुछ इलाको में भी बारिश होने से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

नैनीताल में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों खास तौर पर उत्तराखंड में इस हफ्ते अच्छी बारिश के आसार हैं। नैनीताल में तो भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यहां ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned