scriptWeather Update: उत्तर भारत में मेहरबान Monsoon, 3 राज्यों में Red Alert समेत 20 से ज्यादा इलाकों में बारिश की चेतावनी | Weather Update Red alert in 3 state Monsoon active in north india IMD warn Heavy Rainfall | Patrika News
विविध भारत

Weather Update: उत्तर भारत में मेहरबान Monsoon, 3 राज्यों में Red Alert समेत 20 से ज्यादा इलाकों में बारिश की चेतावनी

Weather Update देश के कई इलाकों में Heavy Rainfall की चेतावनी
उत्तर भारत में मेहरबान हुआ Monsoon, Rajasthan, Haryana समेत कई इलाकों में जारी बारिश का दौर
Gujarat, Uttarakhand और Maharashtra में जारी हुई Red Alert

नई दिल्लीAug 19, 2020 / 11:08 am

धीरज शर्मा

Weather Update

मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर में मौसम के मिजाज ( weather update ) ने एक बार फिर करवट ली है। उत्तर भारत में मानसून ( Monsoon in India ) मेहरबान नजर आ रहा है। यही वजह है कि यहां के ज्यादातर इलाकों में जोरदार बारिश ( Heavy Rainfall ) देखने को मिल रही है। हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश से लेकर राजधानी से सटे इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो देश के 10 से ज्यादा राज्यों में अगले दो दिन तक मूसलाधार बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं कुछ राज्यों के लिए तो रेड अलर्ट ( Red Alert ) भी जारी कर दिया गया है।
आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न क्षेत्र के दबाव के चलते मानसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ी है। यही वजह है कि राजस्थान ( Rain in Rajasthan ) से लेकर केरल ( Rain in Kerala )तक महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश तक हर जगह जोरदार बारिश देखनेको मिल रही है। हालांकि कुछ राज्यों में बाढ़ ने भी जमकर तबाही मचाई है।
कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, टिकट के दामों में की पांच गुना की बढ़ोतरी

https://twitter.com/hashtag/Delhirain?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक देशभर के कई राज्यों में मानसून सक्रिय है। यही वजह है कि कुछ राज्यों में तो भारी से भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इनमें राजस्थान, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा के इलाके प्रमुख रूप से शामिल हैं।
https://twitter.com/SkymetWeather?ref_src=twsrc%5Etfw
गुजरात और उत्तराखंड में रेड अलर्ट
मैदान से लेकर पहाड़ों तक मानसून ने कई इलाकों को अपनी जद में ले लिया है। यही वजह है कि कई इलाकों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। आईएमडी ने पहाड़ी राज्यों में उत्तराखंड और गुजरात को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। यहां के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के चलते प्रशासन ने लोगों से अति आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। वहीं सुरक्षा के लिहाज से कई टीमें तैनात कर दी गई हैं।
कोरोना काल के बीच लॉकडाउन को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, देश के इन शहरों में एक बार फिर बढ़ाई पाबंदियां

https://twitter.com/hashtag/Odisha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पूर्वात्तर राज्यों में भी मेहरबान रहेगा मानसून
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्यों में मानसून के मेहरबान रहने की आशंका बनी हुई है। खास तौर पर असम में एक बार फिर आफत की बारिश हो सकती है। आपको बता दें कि असम पहले ही बाढ़ की चपटे में आने की वजह से कुदरत की मार झेल रहा है।
दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जोरदार बारिश
दिल्ली और उससे सटे कई इलाकों में मंगलवार रात से ही जोरदार बारिश का दौर जारी है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बिजनौर समेत कई इलाकों में झमाझम वर्षा हो रही है।
महाराष्ट्र में सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बारिश
महाराष्ट्र के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में अब तक सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है। वहीं कई इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। कोंकण, मध्य महाराष्ट्र , मुम्बई और ठाणे में भी 21-22 अगस्तको भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।

Home / Miscellenous India / Weather Update: उत्तर भारत में मेहरबान Monsoon, 3 राज्यों में Red Alert समेत 20 से ज्यादा इलाकों में बारिश की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो