मौसमः देश के कई इलाकों में आंधी और तूफान के साथ लौटेगा मानसून, पहाड़ों पर बर्फबारी का अनुमान

मौसमः देश के कई इलाकों में आंधी और तूफान के साथ लौटेगा मानसून, पहाड़ों पर बर्फबारी का अनुमान

  • Weather Update Today लौट रहा है मानसून
  • देश के कई इलाकों में आंधी और तूफान बढ़ा सकता है मुश्किल

नई दिल्ली। मौसम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों से अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने बड़ी चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक देश के 12 से ज्यादा राज्यों में मौसम तेजी से करवट ले रहा है। खास बात यह है कि मानसून लौट रहा है।

इन राज्यों में बदल रहा है मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय क्षेत्र, असम, मेघालय, तटीय कर्नाटक, ओडिशा, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-थलग स्थानों पर आंधी और तूफान का असर डाल सकता है।

फिर शुरू हो चुका है मिशन चंद्रयान-2, चांद की सतह पर इसरो करने जा रहा है एक और बड़ी कोशिश

1559744106-4806.jpg

कमजोर हो रहा दक्षिण-पश्चिम मानसून
असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम और झारखंड पर सक्रिय रहा जबकि बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ और तटीय कर्नाटक में मानसून कमजोर रहा।

161.jpg

इन इलाकों में भार बारिश का अनुमान
झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले 24 घंटे के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है।

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा,पश्चिम बंगाल ,सिक्किम के अधिकतर स्थानों अरुणाचल प्रदेश, झारखंड और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर बारिश हुई।

kashmir_mai_tufan_v_1024_1485508125_650x488.jpeg

पहाड़ी इलाकों पर भी दिखा असर
हिमचाल प्रदेश के मनाली में बर्फबारी और हल्की बारिश ने मौसम सर्द बना दिया है। यहां के कई इलाकों में आने वाले कुछ दिनों तक भारी बारिश की आंशका जताई गई है। यही नहीं जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक कई इलाकों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned