scriptमौसमः ठंड और कोहरे से 30 ट्रेनें और 16 उड़ाने लेट, साल का पहला हफ्ता होगा बेहद सर्द | Weather Updates 30 train and 16 flight late due to Cold winds fog | Patrika News
विविध भारत

मौसमः ठंड और कोहरे से 30 ट्रेनें और 16 उड़ाने लेट, साल का पहला हफ्ता होगा बेहद सर्द

Weather Updates घने कोहरे और Cold Wind की चपेट में उत्तर भारत
Delhi-NCR में Fog के चलते लेट हुई ट्रेन और उड़ानें
नए साल के पहले हफ्ते में पहाड़ों पर होगा Heavy Snowfall

नई दिल्लीDec 30, 2019 / 02:12 pm

धीरज शर्मा

Weather Updates

नए साल के पहले हफ्ते में पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather updates ) जबरदस्त सर्द हो गया है। पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी शीतलहर ( Cold Wind ) ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी है। उत्तर भारत के तकरीबन हर राज्य में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो अगले एक हफ्ते तक इससे निजात मिलती नहीं दिख रही है।
मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी इलाकों पर साल के पहले दिन जोरदार बर्फबारी ( Snowfall ) और हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं।

इसका सीधा असर समूचे उत्तर भारत पर देखने को मिलेगा।
यानी नए साल का पहला हफ्ता कड़ाके की ठंड के साथ ही होगा। वहीं कड़ाके की ठंड और कोहरे ( fog ) के चलते रफ्तार पर भी असर देखने को मिल रहा है।

करीब 30 ट्रेनें देरी से चल रही है तो 16 उड़ानों को भी या डायवर्ट किया गया है या फिर देरी से उड़ान भर रही हैं।
31 दिसंबर को फिर करवट लेगा मौसम, इन राज्यों में बढ़ जाएगी मुश्किल

https://twitter.com/hashtag/JammuandKashmir?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उद्धव कैबिनेट विस्तार से पहले देवेंद्र फडणवीस की पत्नी ने किया बड़ा खुलासा

ट्रेनों पर पड़ा असर
उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाने के कारण दिल्ली की ओर आने वाली करीब 30 ट्रेनें अपने तय समय से एक से सात घंटे तक देरी से चलीं। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी।
उत्तरी रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सात घंटे, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस निर्धारित समय से 5 घंटे देर हैं।

यहां तक कि गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस पांच घंटे, नांदेड़-अमृतसर सचखंड एक्सप्रेस चार घंटे की देरी से, सिंगरौली-निजामुद्दीन सुपरफास्ट चार घंटे देरी से चली हैं।
कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस और मऊ आनंद विहार एक्सप्रेस तीन घंटे की देरी से, राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस अपने समय से 1.30 घंटे पीछे चल रही थी।

उत्तर भारत के कई हिस्सों में घने कोहरे की वजह से रविवार को दिल्ली आने वाली कम से कम 13 ट्रेनें लेट हो गईं थी
https://twitter.com/ANI/status/1211530241417469954?ref_src=twsrc%5Etfw
महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार से पहले अजित पवार को लेकर बड़ी खबर आई सामने, कांग्रेस ने जताया बड़ा विरोध

16 विमानों पर पड़ा असर
खराब मौसम की वजह से दिल्ली से उड़ने वाली और आने वाली करीब 16 उड़ानों पर भी सीधा असर पड़ा है। कुछ तो डायवर्ट किया गया है तो कुछ को देरी से उड़ाया जा रहा है।
इसके चलते यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। इसमें से कई यात्री तो क्रिसमस से लेकर नए साल तक की छुट्टियों को लुत्फ लेने घूमने निकले हैं, कई घंटों उन्हें एयरपोर्ट पर ही गुजारने पड़ रहे हैं।
इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक 31 दिसंबर को जहां घना कोहरा दिल्ली-एनसीआर के लोगों की परेशानी बढ़ाएगा वहीं उत्तर भारत के कई इलाकों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पडे़गी।
हल्की बारिश और बर्फबारी से सर्द होगा मौसम

वहीं 1 और 2 जनवरी 2020 को भी जम्मू-कश्मीर समेत हिमलयीन क्षेत्रों में जोरदार बर्फबारी का अलर्ट है। इसके साथ ही उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश के साथ बर्फबारी मौसम को बेहद सर्द बना देगी।

Home / Miscellenous India / मौसमः ठंड और कोहरे से 30 ट्रेनें और 16 उड़ाने लेट, साल का पहला हफ्ता होगा बेहद सर्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो