scriptउद्धव कैबिनेट विस्तार आज: अजित पवार बन सकते हैं डिप्टी सीएम, पृथ्वीराज चव्हाण नाराज | Maharashtra Udhav Cabinet expansion Ajit Pawar can be Deputy CM | Patrika News
राजनीति

उद्धव कैबिनेट विस्तार आज: अजित पवार बन सकते हैं डिप्टी सीएम, पृथ्वीराज चव्हाण नाराज

Maharashtra Cabinet Expansion अजित पवार बन सकते हैं डिप्टी सीएम
कांग्रेस कोटे से 10 मंत्री लेंगे शपथ, पृथ्वीराज चव्हाण का कटा पत्ता

Dec 30, 2019 / 11:25 am

धीरज शर्मा

Ajit Pawar

महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार की तैयारी, अजित पवार बन सकते हैं डिप्टी सीएम

नई दिल्ली। महाराष्ट्र ( Maharashtra Cabinet Expansion ) में लंब संघर्ष के बाद सरकार बनाने वाले उद्धव ठाकरे ( udhav thakrey ) सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार भी लंबे समय के बाद हो रहा है। इसकी वजह है तीन दलों के विधायकों को संतुष्ट करना। हालांकि ये संतुष्टि भी पूरी तरह सफल हो पाई है ये कहना मुश्किल है। क्योंकि उद्धव कैबिनेट में एक बार फिर एनसीपी ( NCP ) नेता अजित पवार ( Ajit Pawar ) के डिप्टी सीएम बनने की खबरें तेज हो गई हैं।
लेकिन इससे भी ज्यादा बड़ी खबर जो सामने आ रही है वो ये कि कांग्रेस के दिग्गज नेता पृथ्वीराज चव्हाण ( Prithviraj Chouhan ) नाराज हो गए हैं। उनके नाराजगी की भी दो वजहें बताई जा रही हैं। इनमें एक वजह है मंत्री पद से नाम हटना और दूसरी अजित पवार का डिप्टी सीएम बनाया जाना।
महाराष्ट्रः उद्धव कैबिनेट विस्तार से पहले पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता ने किया बड़ा खुलासा

सूत्रों की मानें तो पृथ्वीराज चव्हाण इस बात से खासे नाराज हैं कि बगावत के बाद भी अजित पवार को बड़ा पद दिया जा रहा है। जबकि कुछ समय पहले खबरें सामने आईं थी कि डिप्टी सीएम पद के लिए पृथ्वीराज चव्हाण के नाम पर मुहर लग सकती है। ऐसे में चव्हाण का नाराज होना लाजमी है।
दूसरी तरफ कांग्रेस के जिन 10 विधायकों के नाम सामने आए हैं जो आज मंत्री पद की शपथ लेंगे उनमें पृथ्वीराज चव्हाण का नाम नहीं है। ऐसे में बताया जा रहा है कि पृथ्वीराज कांग्रेस आलाकमान से भी खासे नाराज हैं। जिसका असर आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है।
31 दिसंबर से मौसम में आएगा बड़ा बदलाव, इन राज्यों में शीतलहर के साथ बर्फीला तूफान बरपाएगा कहर

आपको बता दें कि सोमवार को 36 नए मंत्रीउद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं, जिसमें अजीत पवार को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।
इनके अलावा सूत्र ये भी कह रहे हैं कि एनसीपी की ओर से नवाब मलिक, जितेंद्र अवध, दिलीप वलसे पाटिल, हसन मुशरीफ, बाबासाहेब पाटिल, राजेंद्र सिंगले, धनंजय मुंडे और अनिल देशमुख भी मंत्री बनाए जा सकते हैं।
अभी जो स्थिति है उसके मुताबिक महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अलावा शिवसेना , एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो मंत्री शामिल हैं।
अगर 36 नए मंत्री शपथ लेते हैं तो तो इसके साथ ही उद्धव मंत्रिमंडल में कांग्रेस के मंत्रियों की संख्या 12, एनसीपी के मंत्रियों की संख्या 16 और मुख्यमंत्री समेत शिवसेना के मंत्रियों की संख्या 15 हो जाएगी, जिनमें से कांग्रेस के 10 कैबिनेट मंत्री होंगे और 2 राज्यमंत्री होंगे, जबकि एनसीपी के 12 कैबिनेट मंत्री होंगे और 4 राज्यमंत्री होंगे, इसके अलावा शिवसेना के 15 मंत्रियों में से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, 11 कैबिनेट मंत्री और 3 राज्यमंत्री होंगे।

Home / Political / उद्धव कैबिनेट विस्तार आज: अजित पवार बन सकते हैं डिप्टी सीएम, पृथ्वीराज चव्हाण नाराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो