scriptक्या देशभर में फिर से लगाया जा सकता है लॉकडाउन? ये रहा सरकार का जवाब | What Centre Govt thinks on nationwide Coronavirus lockdown | Patrika News
विविध भारत

क्या देशभर में फिर से लगाया जा सकता है लॉकडाउन? ये रहा सरकार का जवाब

केंद्र सरकार कोरोना जैसी महामारी से छुटकारा पाने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है। क्या संक्रमण को रोकने के लिए सरकार एक बार फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है?

नई दिल्लीMay 05, 2021 / 11:17 pm

अमित कुमार बाजपेयी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से बचाव के लिए क्या फिर से एक बार केंद्र सरकार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है? देश में रोजाना 3.50 लाख से भी ज्यादा कोरोना केस सामने आ रहे है, जिसमें हजारों लोग अपनी जान से हाथ गवां रहे हैं। आए दिन लाखों लोग अपने अपनों को खो रहे हैं। आलम तो यह है कि लोगों को शवों के अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी तक नसीब होना मुश्किल हो गई है। हर एक के जहन में कोरोना को लेकर मायूसी छाई हुई है।
BIG NEWS: कोरोना वायरस की तीसरी लहर रोकी नहीं जा सकती, केंद्र सरकार ने कहा तैयार रहें

इन हालात को मद्देनजर रखते हुए सरकार एक बार फिर से लॉकडाउन लगा सकती है। ये लॉकडाउन एक महीने से ज्यादा का भी हो सकता है। हालात इतने गंभीर है कि कोरोना के दूसरे चरण के बाद अब तीसरा चरण भी जल्द ही आ सकता है।
नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल का कहना है कि कोरोना की बढ़ती इस चेन को तोड़ने के लिए सरकार मुनासिब समय आने पर लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है। लोगों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को लॉकडाउन लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इस मामले को लेकर 29 अप्रैल को ही गाइडलाइंस जारी की जा चुकी हैं।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
क्या देश में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों को रोकने का इकलौता समाधान राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन है, तो इस संबंध में उन्होंने कहा कि अगर आगे भी किसी चीज की जरूरत पड़ती है तो उन उपायों (विकल्पों) पर भी चर्चा की जाती है। राज्य सरकार को संक्रमण फैलने से रोकने के दिशानिर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं।
Must Read: कोरोना से लड़ाई में भारत सरकार के साथ आया Facebook, लॉन्च किया यह शानदार टूल

जिन जगहों पर संक्रमण की दर 10 फीसदी से ज्यादा है, उन इलाकों में रात को भी नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है। सरकार ने पहले ही सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक जैसी गतिविधियों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा शॉपिंग सेंटर, मूवीज़ हॉल, रेस्टोरेंट, बार, स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स, स्वीमिंग पूल और यहां तक की मंदिर स्थल पर जाने पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं।
https://youtu.be/IEgFA3_hJsw
सरकार केंद्र शासित प्रदेशों के हालातों का मुआयना करेगी और उसके आधार पर कोई फैसला सुनाएगी। राज्य सरकार इस संक्रमण की रोकथाम के लिए हर मुमकिन कोशिश करेगी। राज्य सरकारों को संबंधित इलाकों के हालात का आंकलन करने के बाद जरूरी फैसला लेने की छूट है। केंद्र सरकार पहले से जारी गाइडलाइंस के अलावा जरूरत पड़ने पर नए विकल्पों को आजमाने पर भी विचार कर सकती है।

Home / Miscellenous India / क्या देशभर में फिर से लगाया जा सकता है लॉकडाउन? ये रहा सरकार का जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो