scriptमुंबई-हावड़ा ट्रेन के शौचालय में महिला ने बच्चे को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य | woman gave birth to a baby In toilets of Mumbai-Howrah train | Patrika News
विविध भारत

मुंबई-हावड़ा ट्रेन के शौचालय में महिला ने बच्चे को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

ट्रेन के शौचालय में एक महिला द्वारा बच्‍चा जन्‍म देने के बाद बोगी में सवार यात्रियों में अफरातफरी का माहौल देखा गया।

Aug 21, 2018 / 02:39 pm

Dhirendra

train

मुंबई-हावड़ा ट्रेन के शौचालय में महिला ने बच्चे को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

नई दिल्‍ली। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से हावड़ा जा रही सुपरफास्ट ट्रेन में एक महिला ने चलती ट्रेन के शौचालय में एक बच्चे को जन्म दिया। इस घटना के बाद ट्रेन में थोड़ी देर के लिए अफरातरफरी मच गई, लेकिन जच्चा-बच्चा को सकुशल देख यात्री खुशी से झूम उठे। इस घटना के बाद बच्‍चे को देखने को लेकर यात्रियों में होड़ मच गई, लेकिन ट्रेन में सफर कर रहे लोगों ने स्थिति को संभाल लिया।
ट्रेन के शौचालय में दिया बच्‍चे को जन्‍म
दरअसल, बच्चे की मां नूरजहां अपने पति मीठू खान के साथ मुंबई से हावड़ा जा रही साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन के कोच S-10 में यात्रा कर रहे थे। महिला पश्चिम बंगाल की मेदिनीपुर देवड़ा थाना स्थित लौदा गांव की रहने वाली है। बच्चे के पिता मीठू खान ने बताया कि गाड़ी जब मनोहरपुर स्टेशन पार कर रही थी तो इसी दौरान पत्नी शौचालय के लिए गई। जब कुछ समय तक वह नहीं आई तो उसे देखने गया। जब शौचालय का दरवाजा खटखटाया और आवाज दिया तो उसने दरवाजा खोला तो देखा पत्नी ने बच्चे को जन्म दिया है।
रेलवे अस्‍पताल में कराया गया भर्ती
इस घटना के बाद तत्‍काल इसकी सूचना कोच कंडेक्टर को दी। कोच कंडक्टर द्वारा इसकी जानकारी चक्रधरपुर कंट्रोल द्वारा रेलवे अस्पताल चक्रधरपुर को दिया गया। गाड़ी जब दिन के लगभग चार बजे चक्रधरपुर पहुंची तो प्लेटफार्म पर पहले से मौजूद डॉक्टर रजनीश कुमार व नर्स ने कोच में चढ़कर बच्चे को देखा। बच्‍चे को साफ-सुथरा कर सुरक्षा के दृष्टिकोण से बच्चे के साथ माता-पिता को चक्रधरपुर में उतरने का आग्रह किया। बच्चा व उसकी मां को चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्‍पताल में जच्‍चा-बच्‍चा दोनों स्वस्थ्य हैं।
20 मिनट तक रुकी रही ट्रेन
सूचना मिलने के बाद ट्रेन के कोच कंडक्‍टर ने चक्रधरपुर स्‍टेशन मास्‍टर को इसकी सूचना दी। वहां पर तत्‍काल रेल अस्‍पताल की ओर से जच्‍चा और बच्‍चा को चिकित्‍सा सुविधा मुहैया कराई। इस दौरान लगभग बीस मिनट तक मुंबई-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को चक्रधरपुर में रोका गया। जच्‍चा-बच्‍चा सहित उसके तीमारदार को चक्रधर पुर में सकुशल उतारने के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।

Hindi News/ Miscellenous India / मुंबई-हावड़ा ट्रेन के शौचालय में महिला ने बच्चे को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

ट्रेंडिंग वीडियो