scriptअफगानिस्तान में चुनाव प्रक्रिया के दौरान हुई हिंसा में 85 लोगों की मौत, 373 लोग घायल: UN | 85 people killed, 373 injured in violence during election process in Afghanistan: UN | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अफगानिस्तान में चुनाव प्रक्रिया के दौरान हुई हिंसा में 85 लोगों की मौत, 373 लोग घायल: UN

अफगानिस्तान में 28 सितंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ था
आठ जून से लेकर 30 सितंबर तक चली थी चुनावी प्रक्रिया
तालिबान ने चुनावी प्रक्रिया का बहिष्कार किया था

नई दिल्लीOct 16, 2019 / 08:41 am

Anil Kumar

afghanistan_attack

काबुल। अफगानिस्तान में सरकार समर्थित सेना और तालिबानी लड़ाकों के बीच हिंसक संघर्ष का दौर जारी है। तालिबान और अमरीका के बीच शांति वार्ता रद्द होने के बाद से तालिबान ने हमले तेज कर दिए हैं।

अफगानिस्तान में बीते 28 सितंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी तालिबान ने कई हमलों को अंजाम दिया था। यहां तक कि मतदान करने वाले एक व्यक्ति के हाथों कि उंगली को काट दिया था।

अफगानिस्तान: राजधानी काबुल में जिला प्रमुख राज मुहम्मद वजीरी की हत्या, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

अब संयुक्त राष्ट्र ने एक बड़ा बयान दिया है। संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी ने कहा है कि अफगानिस्तान में हाल में राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित हिंसा में सैकड़ों लोग मारे गए या घायल हो गए।

चुनावी प्रक्रिया के दौरान हुई हिंसा में दर्जनों की मौत

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि आठ जून से लेकर 30 सितंबर तक चुनावी हिंसा में 85 लोग मारे गए और 373 अन्य घायल हो गए। चुनाव के दिन हुई हिंसा में 28 आम लोग मारे गए और 249 अन्य घायल हो गए। हताहतों में एक तिहाई से अधिक बच्चे थे।

मृतकों की संख्या काफी अधिक होने के बावजूद अफगान सुरक्षाबलों ने चुनावी दिन को एक बड़ी सफलता बताया और कहा कि तालिबान कोई ऐसा बड़ा हमला करने में विफल रहा जो सुर्खियां बनता।

तालिबान के खिलाफ अफगान सेना की बड़ी कार्ररवाई, गलती से मारे गए 24 आम नागरिक

रिपोर्ट में कहा गया कि तालिबान ने ज्यादातर हमलों में रॉकेटों, ग्रेनेडों और मोर्टार का इस्तेमाल किया। चुनाव केंद्रों और स्कूलों को निशाना बनाने के लिए देसी बमों तक का इस्तेमाल किया गया।

बता दें कि 28 जुलाई को चुनाव प्रचार शुरू होने के दिन ही आतंकवादियों ने काबुल में हमला किया जिसमें 21 लोग मारे गए और 50 अन्य घायल हो गए।

हाल के दिनों में तालिबान ने कई हमलों को अंजाम दिया है जिसमें दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है और तालिबान ने साफ कर दिया है कि अमरीका के साथ किसी भी तरह से कोई वार्ता नहीं होगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / अफगानिस्तान में चुनाव प्रक्रिया के दौरान हुई हिंसा में 85 लोगों की मौत, 373 लोग घायल: UN

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो