scriptअफगानिस्तान: राजधानी काबुल में जिला प्रमुख राज मुहम्मद वजीरी की हत्या, तालिबान ने ली जिम्मेदारी | Afghanistan: Taliban took responsibility for killing district chief Raj Muhammad Waziri in capital Kabul | Patrika News

अफगानिस्तान: राजधानी काबुल में जिला प्रमुख राज मुहम्मद वजीरी की हत्या, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2019 09:53:22 pm

Submitted by:

Anil Kumar

तालिबान ने अमरीका से शांति वार्ता रद्द होने के बाद हमले तेज कर दिए हैं
पश्चिमी काबुल के गोलाई अस्पताल इलाके में तालिबान ने वजीरी की गोली मारकर हत्या कर दी

taliban_terroirsts_in_afghanistan.jpg

काबुल। अफगानिस्तान में अमरीकी सैनिकों की वापसी की घोषणा और तालिबान के साथ शांति वार्ता रद्द होने को बाद से तालिबानी लड़ाकों ने हमले तेज कर दिए हैं।

इसी कड़ी में तालिबान ने राजधानी काबूल में शनिवार को एक बड़ी घटना को अंजाम दिया है। तालिबानी आतंकियों ने वरदाक प्रांत के जझातु जिले के प्रमुख राज मुहम्मद वजीरी की गोली मारकर हत्या कर दी।

अफगानिस्तान: नांगरहार प्रांत में बड़ा आतंकी हमला, एक बच्चा समेत 10 की मौत, 27 घायल

तालिबान प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने वजीरी की हत्या की जिम्मेदारी ली है। बता दें कि वजीरी पर यह हमला उस वक्त हुआ, जब वे पश्चिमी काबुल के गोलाई अस्पताल इलाके में अपनी कार से कहीं जा रहे थे।

तालिबान के कब्जे से 12 जिले मुक्त

तालिबान अफगानिस्तान को लगातार अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के कारण तालिबान अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पा रहा है।

वजीरी पर हमला से ठीक पहले अफगान रक्षा मंत्रालय ने एक बयान देते हुए कहा था कि पिछले छह माह में मुल्क के पांच प्रांतों गजनी, बदख्शां, कुंदुज, तखर और फरयाब के 12 जिलों को तालिबानी नियंत्रण से पूरी तरह मुक्त करा लिया गया है।

हालांकि तालिबान ने देश की राजधानी काबूल में इस हत्याकांड को अंजाम देकर सरकार के दावे की पोल खोल दी और यह बताने की कोशिश की है कि अभी लड़ाई जारी है।

अफगानिस्तान: 400 से अधिक तालिबानी लड़ाकों ने पुलिस मुख्यालय पर किया हमला, 11 की मौत

तालिबान ने चुनाव का किया था बहिष्कार

बता दें कि तालिबान ने बीते महीने 28 सितंबर को अफगानिस्तान में हुए राष्ट्रपति चुनाव का बहिष्कार किया था। लोगों से अपील की थी कि वे इस चुनाव में भाग नहीं लें। मतदान के दिन तालिबान ने बूथों पर हमला किया।

तालिबान के इस हरकत का साफ असर मतदान पर पड़ा और 2014 की तुलना में कम वोटिंग हुई। 01 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं मे से केवल 20 लाख ने ही अपने मताधिकार का उपयोग किया।

उम्मीद की जा रही है कि 19 अक्टूबर को इसका परिणाम आएगा, जबकि अंतिम परिणाम नवंबर के पहले हफ्ते तक आ सकता है। माना जा रहा है कि अशरफ गनी फिर से राष्ट्रपति बन सकते हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो