Britain: Oxford Corona Vaccine को लेकर बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बताया कब होगी लॉंच

HIGHLIGHTS

  • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ( Oxford University ) की ओर से बनाए जा रहे कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) की सफलता को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है।
  • ब्रिटिश सरकार ( British Government ) ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन अगले 6 हफ्तों यानी 42 दिन में बनकर तैयार हो सकती है।

लंदन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से लड़ रही पूरी दुनिया के लिए ब्रिटेन ( Britain ) से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, पूरी दुनिया कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का बेसब्री से इंतजार कर रही है। इस बीच ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ( Oxford University ) की ओर से बनाए जा रहे कोरोना वैक्सीन की सफलता को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

ब्रिटिश सरकार ( British Government ) ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन अगले 6 हफ्तों यानी 42 दिन में बनकर तैयार हो सकती है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन को जल्द से जल्द सरकार की तरफ से मंजूरी मिल जाए इसको लेकर ब्रिटेन के कानून ( British Law ) में भी बदलाव किया जा रहा है।

Coronavirus: शोधकर्ताओं को बड़ी सफलता, Covid से बचाने वाले Antibody की हुई पहचान, Vaccine बनाने में मिलेगी मदद

नए कानून के मुताबिक, जैसे ही वैज्ञानिक वैक्सीन की सफलता का ऐलान करेंगे, इसे गंभीर स्थिति में पहुंच चुके रोगियों को आपात स्थिति में दिया जा सकेगा।

अगले 6 सप्ताह में तैयार हो जाएगा वैक्सीन

ब्रिटिश मीडिया एक्सप्रेस.को.यूके में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक ब्रिटिश अधिकारी ने संडे एक्सप्रेस को बताया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के अंतिम चरण में पहुंच गए हैं। अगर सबकुछ सही रहा तो ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन अगले 6 सप्ताह में बनकर तैयार हो जाएगी।

Coronavirus Vaccine : 15 जुलाई को हुआ था पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, आई बड़ी खुशखबरी

अधिकारी ने यह भी बताया कि वैक्सीन बनने के बाद कुछ ही महीनों में इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2021 में जनजीवन सामान्य हो जाएगा। हालांकि अभी भी सरकार लॉकडाउन को खोलने को लेकर सतर्क है।

क्रिसमस से पहले तक लोगों को पहुंचाया जा सकता है वैक्सीन

यूके वैक्सीन टास्कफोर्स की प्रमुख केट बिंघम ने कहा कि हम कोरोना वैक्सीन को लेकर आशावादी हैं। लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम काम करते रहें और जश्न में सबकुछ भूल न जाएं। उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन के अंतिम ट्रायल रिजल्ट से ये संकेत मिल जाए कि इसका उपयोग सुरक्षित है, फिर हम इसके उत्पादन की तैयारी करेंगे।

Russia ने Corona Vaccine का प्रोडक्शन किया शुरू! पहली खेप तैयार, वैज्ञानिकों ने सुरक्षा पर जताया संदेह

केट बिंघम ने यह भी कहा कि कोरोना वैक्सीन को क्रिसमस से कुछ समय पहले लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को युवाओं से अलग वैक्सीन दिए जाने की भी संभावना है क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। 65 की उम्र के लोगों को वैक्सीन दिए जाने पर प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा दूसरी बीमारियों से ग्रस्त लोगों, फ्रंटलाइन हेल्थ और सोशल केयर वर्कर्स को भी यह पहले दी जाएगी।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned