Coronavirus: बहुत जल्द खत्म होने वाली है कोरोना महामारी, चीन पर भविष्यवाणी करने वाले वैज्ञानिक का दावा

एक के बाद एक इंसानों की जान लेने पर उतारू वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ( Coronavirus ) को लेकर लोग दहशत में है। इसी बीच स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ( Michael Levitt ) ने कोरोना वायरस ( COVID-19 ) को लेकर भविष्यवाणी की है। माइकल लेविट का कहना है कि यह महामारी अपने अंतिम चरण में है और अब दुनिया अपने सबसे बुरे दौर से गुजर चुकी है। माइकल लेविट ने भविष्यवाणी की है कि बहुत जल्द ही इस बीमार का संकट खत्म होने को है।

एक के बाद एक इंसानों की जान लेने पर उतारू वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर लोग दहशत में है। इसी बीच स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ( Michael Levitt ) ने कोरोना वायरस ( COVID-19 ) को लेकर भविष्यवाणी की है। माइकल लेविट का कहना है कि यह महामारी अपने अंतिम चरण में है और अब दुनिया अपने सबसे बुरे दौर से गुजर चुकी है। माइकल लेविट ने भविष्यवाणी की है कि बहुत जल्द ही इस बीमार का संकट खत्म होने को है। अब दुनिया के हालात सुधरने की ओर है। बता दें कि माइकल लेविट ने ही चीन में इस महामारी से भारी तबाही होने की भविष्यवाणी की थी।

कोरोना ने फेरा डिप्टी कलेक्टर के अरमानों पर पानी, खतरा देखा टाली शादी

sci.jpg

78 देशों के आंकड़ों का अध्ययन
बता दें कि माइकल लेविट को साल 2013 में रसायन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार मिला था। एक अंग्रेजी अखबार को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कोरोना ( Coronavirus Epidemic ) के बारे में कहा है। उन्‍होंने कहा, हमें कोरोना वायरस को नियंत्रित करने की जरूरत है, लेकिन अब हालात सामान्य होते जा रहे है। उन्होंने कहा, फिलहाल मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है लेकिन, जल्द ही इसमें सुधार होगा और दुनिया से कोरोना के संकट के बादल हटेंगे। 78 देशों के आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद उन्होंने इस बात का इशारा किया कई जगह लोग ठीक हो रहे है। लेविट के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) भी इस महामारी के खात्मे का एक कारण है।

आंकड़ों की रफ्तार टूटी
माइकल लेविट का कहना है कि भले ही आंकड़े डराने वाले है, लेकिन इसकी रफ्तार कम हो गई है। उनका मानना है कि टेस्टिंग की वजह से आंकड़े अस्तव्यस्त है। हालांकि, इस अधूरी संख्या में भी लगातार गिरावट आ रही है। लेविट की बातें इसलिए भी अहम हो जाती है क्योंकि उन्होंने ही सबसे पहले चीन को लेकर भविष्यवाणी की थी। उन्होंने जनवरी में कहा था कि चीन में कोरोना वायरस की वजह से भारी तबाही होगी। इसको लेकर अन्य हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स ने भी अनुमान जताया था लेकिन, लेविट का आकलन सही साबित हुआ।

Lockdown: दूध के टैंकर में छिपकर बैठै थे 16 लोग, जान जोखिम में डाल किया सफर

20200128170l-696x451_1.jpg

बता दें कि लेविट ने लिखा था, अगले हफ्ते चीन में कम लोगों की मौत होगी। उनकी यह बात सही साबित हुई थी और चीन में रोजाना मृतकों की संख्या कम होती गई। उन्होंने चीन में होने वाली मौतों को लेकर भी बोला था। उन्होंने कहा था, चीन में कोरोना वायरस से 80 हजार लोग संक्रमित होंगे और 3250 लोगों की मौत हो सकती है। जबकि अन्य एक्सपर्ट्स ने इनकी संख्या लाखों में बताई थी।

coronavirus COVID-19 Coronavirus Outbreak
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned