scriptWHO की चेतावनी, कोरोना से बचाने वाली एंटीबायोटिक्स बिगाड़ सकती हैं आपकी ‘सेक्स लाइफ’ | COVID-19 now blamed for rise in 'super gonorrhea' | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

WHO की चेतावनी, कोरोना से बचाने वाली एंटीबायोटिक्स बिगाड़ सकती हैं आपकी ‘सेक्स लाइफ’

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि जरूरत से ज्यादा एंटीबायोटिक्स दवाओं पर निर्भर होने की वजह से सुपर गोनोरिया के मामलों के बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा पैदा हो गया है।

नई दिल्लीDec 23, 2020 / 03:59 pm

Vivhav Shukla

super_gonorrhea.jpg

super gonorrhea

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है। हर कोई इस महामारी की वजह से दहशत में है। इस वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेनसिंग, मास्क का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोग इससे खुद को बचाए रखने के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) भी ले रहे हैं। ऐसे लोगों को फौरन इन्हें लेना बंद करना होगा।

पत्रिका एक्सक्लूसिव : ऐसे लड़ेंगे कोरोना के बदलते वायरस से

दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना से बचने के लिए ज्यादा एंटीबायोटिक्सा का इस्तेमाल भी आप को बीमार कर सकता है। अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक्सा लेने से आप ‘सुपर गोनोरिया’ (super gonorrhea) नाम के गंभीर यौन रोग से ग्रसित हो सकते हैं। WHO ने ये भी कहा है कि गोनोरिया में बैक्टीरिया रोधी क्षमता बीते कुछ समय में बहुत तेजी से बढ़ी है।

Patrika Explainer: क्या Vaccine खत्म कर देगी Corona का खतरा, लाइफ पहले जैसी होगी या नहीं?

इसके अलावा ब्रिटेन की दवा कंपनी का मानना है कि अगर ऐसे ही लोग दवा लेते रहे तो यह बीमारी लाइलाज हो सकती है। ये बीमारी नीसीरिया गोनोरिया नाम के एक बैक्टीरिया से होती है। इसका संक्रमण असुसरक्षित यौन संबंध, ओरल सेक्स और अप्राकृतिक सेक्स की वजह से फैलता है लेकिन चिंता की बात ये है कि इसे ठीक करने के लिए दी जाने वाली एंटीबायोटिक्स अब बेकार होती जा रही है। इसकी वजह ये है लोग इतनी अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक्स ले रहे हैं कि दूसरी एंटीबायोटिक्स काम ही नहीं कर रही।

ब्रिटेन से सतना से पहुंचा यात्री, दूतावास की सूचना पर देर रात तक खोजता रहा स्वास्थ्य महकमा

बता दें ‘सुपर गोनोरिया’ से दुनियाभर में 9 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए है। सबसे ज्यादा मामले अफ्रीका और यूरोप से आए हैं। WHO के मुताबिक साल 2017 से 2018 के बीच 22 फीसदी मामलों में तेजी आई है। रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में इसमें और तेजी देखने को मिल सकती है।

 

 
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y9dyp

Home / world / Miscellenous World / WHO की चेतावनी, कोरोना से बचाने वाली एंटीबायोटिक्स बिगाड़ सकती हैं आपकी ‘सेक्स लाइफ’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो