scriptवाई-फाई की वजह से चली जाती 100 लोगों की जान, करानी पड़ी इमर्जेंसी लैंडिंग | emergency landing of nairobi istanbul turkish airlines flight in sudan | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

वाई-फाई की वजह से चली जाती 100 लोगों की जान, करानी पड़ी इमर्जेंसी लैंडिंग

इस दुनिया में कैसे-कैसे लोग रहते हैं जिनकी एक छोटी सी खुराफात कई लोगों की जान पर आफत बन जाती है।

Dec 03, 2017 / 06:24 pm

राहुल

bomb on board
नई दिल्ली। स्मार्टफोन का दौर अभी कैसे-कैसे दिन दिखाएगा ये तो वक्त की बात है। लेकिन डिजिटल होती दुनिया का एक ऐसा अजीबो-गरीब मामला सामने आ है जिसने कई लोगों की जान को खतरे में डाल दिया था। इसके पीछे एक मोबाइल यूज़र का खुराफाती दिमाग ही था, जिसने एक उड़ते हुए विमान में इस कदर हचलच मचाई कि आनन-फानन में उसकी आपात लैंडिंग करानी पड़ी। मामले को जानने के बाद आपको यकीन नहीं होगा कि इस दुनिया में कैसे-कैसे लोग रहते हैं जिनकी एक छोटी सी खुराफात कई लोगों की जान पर आफत बन जाती है।
दरअसल पूरा मामला तुर्किश एयरलाइंस की एक विमान का है। जो केन्या की राजधानी नैरोबी से तुर्की के इस्तांबुल शहर जा रही थी। उस विमान में करीब 100 यात्री सवार थे। विमान के टेक-ऑफ के बाद जब कुछ यात्रियों ने अपना वाई-फाई चलाया तो उनके होश उड़ गए। इतना ही नहीं विमान में अफरा-तफरी का माहौल बनने के बाद उसकी सुडान में इमर्जेंसी लैंडिंग भी करानी पड़ गई। पूरा मामला ये था कि विमान में सफर कर रहे यात्रियों ने जब अपने फोन में वाई-फाई ऑन किया तो उन्हें एक दूसरा वाई-फाई नेटवर्क भी दिख रहा था जिसमें लिखा था ‘बॉम्ब ऑन बोर्ड’।
‘बॉम्ब ऑन बोर्ड’ नाम का वाई-फाई नेटवर्क दिखते ही यात्रियों के पसीने छूटने लगे और उन्होंने तुरंत इस बात की जानकारी विमान के क्रू मेंबर्स को बताई। जिसके बाद विमान के क्रू मेंबर्स इसकी सूचना विमान के ग्राउंड स्टॉफ को दी। काफी हलचल मचने के बाद ये फैसला लिया गया कि तुर्किश एयरलाइंस की उस फ्लाइट को इमर्जेंसी लैंड कराना होगा। जिसके बाद विमान को सुडान के खारटोम हवाई अड्डे पर उतारा गया।
लैंडिंग होने के बाद पूरे विमान की बारीकी से जांच की गई, लेकिन उसमें ऐसा कुछ नहीं मिला जिस पर संदेह किया जा सकता था। तभी जांच अधिकारियों को एक ऐसे यात्री के बारे में पता चला जिसने अपने वाई-फाई नेटवर्क का नाम ‘बॉम्ब ऑन बोर्ड’ रखा था। यात्री का नाम यात्किरा बताया जा रहा है। पूरे मामले में तुर्किश एयरलाइंस का कहना है कि कोई भी यात्री अपनी इच्छानुसार अपने नेटवर्क को नाम दे सकता है।

Home / world / Miscellenous World / वाई-फाई की वजह से चली जाती 100 लोगों की जान, करानी पड़ी इमर्जेंसी लैंडिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो