scriptGeorge Floyd Death: अमरीका से लेकर जापान और न्यूजीलैंड तक नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शन | George Floyd Death: Protest against racism from USA to Japan and New Zealand | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

George Floyd Death: अमरीका से लेकर जापान और न्यूजीलैंड तक नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शन

HIGHLIGHTS

George Floyd की मौत का शोक मनाने के लिए जापान ( Japan ) और न्यूजीलैंड ( New Zealand ) में लोगों ने मार्च निकाला।
न्यूजीलैंड में प्रदर्शनकारियों ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ और नस्लवाद ( Racism ) को एक महामारी बताया और चलो इसके खिलाफ लड़ें के नारे लगाए।

Jun 14, 2020 / 06:38 pm

Anil Kumar

black lives matter

George Floyd Death: Protest against racism from USA to Japan and New Zealand

नई दिल्ली। अफ्रीकी-अमरीकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड ( African-American George Floyd ) की अमरीका में पुलिस कस्टडी में मौत के बाद शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब दुनिया के कई देशों तक पहुंच गई है। इसी कड़ी में रविवार को जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का शोक मनाने के लिए जापान और न्यूजीलैंड ( Protest In Japan and New Zealand ) में लोगों ने मार्च निकाला। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने नस्वाद के खिलाफ ( Protest Against Racism ) बदलाव की मांग की।

न्यूजीलैंड में प्रदर्शनकारियों ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ और नस्लवाद को एक महामारी बताया और कहा चलो इसके खिलाफ लड़ें। वहीं जापान की राजधानी टोक्यो ( Tokyo ) स्थित एक पार्क में 100 से ज्यादा लोगों ने शांतिपूर्वक मार्च निकाला।

George floyd death: ब्रिटेन में पुलिस पर प्रदर्शनकारियों का हमला, 100 से ज्यादा गिरफ्तार

रविवार को न्यूजीलैंड के ऑकलैंड और वेलिंगटन ( Potest in Auckland and Wellington ) में हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। ऑकलैंड के केंद्रीय अटिया स्क्वायर से लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया और अमरीकी वाणिज्य दूतावास ( American consulate ) के पास समाप्त किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने घुटने टेककर फ्लॉयड के लिए एक मिनट का मौन भी रखा। वहीं राजधानी वेलिंगटन में प्रदर्शनकारियों ने सिविक स्क्वायर से संसद के मैदान तक मार्च किया। इस दौरान ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ और नस्लवाद एक महामारी है!, चलो इससे लड़ें के नारे लगाए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ugii5

कई देशों में व्यापक प्रदर्शन

आपको बता दें कि 25 मई को अमरीका के मिनियापोलिस में पुलिस कस्टडी में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हुई थी। इसके बाद इसके खिलाफ अमरीका में प्रदर्शन शुरू हो गया। देखते ही देखते अमरीका के 140 शहरों में यह विरोध प्रदर्शन फैल गया।

प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान कई जगहों पर आगजनी की और लूटपाट की घटना को भी अंजाम दिया। इससे अरबों को नुकसान हुआ। लिहाजा अमरीकी प्रशासन ने बेकाबू होते हालात को नियंत्रित करने के लिए मिलिट्री को तैनात कर दिया।

George Floyd Death: London में प्रदर्शनकारियों ने पूर्व पीएम विंस्टन चर्चिल की प्रतिमा तोड़ी

इधर अमरीका में प्रदर्शन को देखते हुए कई देशों में प्रदर्शन शुरू हो गया। बेल्जियम, जर्मनी और ब्रिटेन के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया ( Protest In Australia and Britain ) सहित पूरे यूरोप में विरोध प्रदर्शन जारी है। इन सभी देशों में लोग नस्लवाद का सामना कर रहे हैं और बदलाव की मांग कर रहे हैं। ब्रिटेन में प्रदर्शन कर रहे 100 से अधिक लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है।

Home / world / Miscellenous World / George Floyd Death: अमरीका से लेकर जापान और न्यूजीलैंड तक नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो