scriptएक दिन में 3 हजार भूकंप के झटकों से थर्राया Iceland, फट सकता है सक्रिय ज्वालामुखी ग्रिम्सवोटन | Iceland threatened by Volcano eruption after thousands of earthquakes recorded | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

एक दिन में 3 हजार भूकंप के झटकों से थर्राया Iceland, फट सकता है सक्रिय ज्वालामुखी ग्रिम्सवोटन

HIGHLIGHTS

आइसलैंड के ग्रिम्सवोटन ज्वालामुखी ( Grimsvotn volcano ) में पिछले महीने में भूकंपीय गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं और इसके कारण आइसलैंड ( Iceland ) का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी जल्द ही फट सकता है।
आइसलैंड की मौसम विज्ञान सेवा IMO ने बताया कि सोमवार को देश के उत्तरी तट पर 3,000 भूकंप ( Earthquake ) के झटके आए।

नई दिल्लीJun 23, 2020 / 07:18 pm

Anil Kumar

Volcano eruption

Iceland threatened by Volcano eruption after thousands of earthquakes recorded

नई दिल्ली। दुनियाभर में हर दिन सैंकड़ों छोटे-बड़े भूकंप ( Earthquake ) के झटके आते रहते हैं, लेकिन यदि एक ही दिन में किसी एक देश में सैंकड़ों नहीं, बल्कि हजारों भूकंप के झटके आ जाए तो आपके मस्तिष्क में कैसी तस्वीर उभर कर सामने आएगी? दरअसल, यूरोप ( Europe ) के एक देश आइसलैंड ( Iceland ) में सोमवार को एक नहीं बल्कि तीन हजार भूकंप के झटके महसूस किए गए। यही कारण है कि लोगों में डर और खौफ का माहौल है।

विशेषज्ञों का कहना है कि आइसलैंड के ग्रिम्सवोटन ज्वालामुखी ( Grimsvotn volcano ) में पिछले महीने में भूकंपीय गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं और इसके कारण आइसलैंड का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी जल्द ही फट सकता है। आइसलैंड की मौसम विज्ञान सेवा IMO ने बताया कि सोमवार को देश के उत्तरी तट पर 3,000 भूकंप के झटके आए। इसमें से राजधानी रेकजाविक ( Reykjavik ) में सबसे अधिक तीव्रता के झटके महसूस किए गए। हर तीन में से एक झटके जिसकी तीव्रता 5 से अधिक थी, राजधानी रेकजाविक में दर्ज किया गया। बताया गया कि भूकंप का केंद्र 1,200 लोगों के एक छोटे से गांव से थोड़ी दूरी पर स्थित था और आइसलैंड के दूसरे सबसे बड़े शहर अकुरेयी ( Akureyri ) से कई किलोमीटर दूर था। बताया जाता है कि Akureyi की आबादी लगभग 20,000 है।

Sushant की मौत पर सिंगर Sonu Nigam ने पोस्ट की वीडियो, कहा-‘म्यूजिक इंडस्ट्री पर भी है दो लोगों का कब्ज़ा’

एक दिन में रिकॉर्ड हजारों भूकंप की संख्या को लेकर एक सरकारी संस्थान ने लोगों से अपील की कि इससे चिंता करने की जरूरत नहीं है। संस्था ने कहा कि क्षेत्र में पिछले भूकंप के झटकों की तुलना में आने वाले दिनों में अधिक झटके आ सकते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में इस तरह की गतिविधि बड़ी घटना के बिना खत्म हो जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के झटकों से कोई बड़ी क्षति नहीं हुई है। हालांकि स्थानीय लोगों ने बताया कि कई जगहों पर भूस्खलन की घटना हुई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uljvz

फट सकता है ज्वालामुखी ग्रिम्सवोवन

अधिकारियों ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में आइसलैंड का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी ग्रिम्सवोवन जल्द ही फट सकता है। इससे पहले आखिरी बार 2011 में ग्रिम्सवॉटन ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था। वैज्ञानिक सल्फर डाइऑक्साइड के उच्च स्तर को रिकॉर्ड करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं और बताया है कि भारी मात्रा में मैग्मा निकलता है।

फिलहाल राजधानी रेक्जाविक में हवाई अड्डे को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। एयरपोर्ट बंद होने के कारण 800 से अधिक उड़ानें रद्द हो गई हैं। IMO ने बर्फ पिघलने के कारण आई बाढ़ को जोखिम के लिए जिम्मेदार ठहराया।

Sushant Singh Rajput की मौत के बाद करण-सलमान और बड़े प्रोडक्शन के खिलाफ पिटिशन को मिला लाखों लोगों का सपोर्ट

इससे पहले 2010 में Eyjafjallajokull में एक और विस्फोट हुआ था। जिसके कारण आसमान में काला धुआं और राख छा गया था। धुएं और राख के कारण 100,000 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं थी। इतना ही नहीं घटना में फंसे आठ लाख यात्रियों को भी छोड़ना पड़ा था

Home / world / Miscellenous World / एक दिन में 3 हजार भूकंप के झटकों से थर्राया Iceland, फट सकता है सक्रिय ज्वालामुखी ग्रिम्सवोटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो