script‘कश्मीर मुद्दे’ पर इस देश में लड़ा जा रहा है आम चुनाव, भारतीय वोटर्स की भूमिका निर्णायक | Kashmir issue raise in campaigning for Britain general elections, Indian voters role decisive | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

‘कश्मीर मुद्दे’ पर इस देश में लड़ा जा रहा है आम चुनाव, भारतीय वोटर्स की भूमिका निर्णायक

ब्रिटेन में 12 दिसंबर को आम चुनाव होने वाले हैं
10 लाख भारतीय समुदाय के लोग चुनाव परिणाम को कर सकते हैं प्रभावित

नई दिल्लीDec 10, 2019 / 12:05 pm

Anil Kumar

boris and corbyn

लंदन। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पूरी दुनिया में अभी भी इसकी गूंज सुनाई दे रही है। जहां भारत और पाकिस्तान में इसे लेकर सियासी जंग अभी भी जारी है, वहीं कुछ और देश कश्मीर के नाम पर अपने देश में चुनाव लड़ रहे हैं।

दरअसल, ब्रिटेन में दो दिन बाद यानी 12 दिसंबर को आम चुनाव होने वाले हैं और उससे पहले ही इस चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए दोनों मुख्य पार्टियां जोर-शोर से प्रचार में जुट गई हैं।

कश्मीर विवाद पर पाकिस्तान की संसद में जोरदार हंगामा, विपक्ष ने इमरान सरकार को बताया नाकाम

कंजरवेटिव और लेबर पार्टी हर उस हथकंडे को आजमाने में लगी है, जिससे चुनाव में उसे फायदा मिल सके। लिहाजा कश्मीर मामले पर भी बायनबाजी कर चुनाव प्रचार करने की कोशिश की जा रही है। क्योंकि ब्रिटेन में भारतीय मतदाताओं की तादात अच्छी खासी है जो किसी भी प्रत्याशी के पक्ष में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं।

लेबर पार्टी ने आर्टिकल 370 हटाने का किया विरोध

आपको बता दें कि विपक्ष के नेता जेरेमी कोर्बिन की लेबर पार्टी ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध किया था। जबकि इसके ठीक उलट कंजरवेटिव पार्टी ने आधिकारिक रूप से इस विषय पर कुछ भी कहने से इनकार किया है।

लेबर पार्टी के रूख को देखते हुए ब्रिटिश हिंदू मतदाताओं के एक बड़े वर्ग ने जेरेमी कॉर्बिन को वोट देने से इनकार कर दिया है। मालूम हो कि सितंबर में लेबर पार्टी ने संसद में एक प्रस्ताव भी पेश किया था और भारत सरकार के फैसले की आलोचना की थी।

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने घोषणापत्र में किया ऐलान, जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए मांगेंगे माफी

इतना ही नहीं लेबर पार्टी ने भारत सरकार पर जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार हनन का भी आरोप लगाया था। इसके अलावा घाटी के नेताओं को नजरबंद किए जाने और इंटरनेट बंद करने पर भी भारत की आलोचना की थी। हालांकि अब लेबर पार्टी ने अपनी सफाई में कहा है कि कश्मीर पर पार्टी के प्रस्ताव की गलत व्याख्या की जा रही है।

12 दिसंबर को होंगे चुनाव

आपको बता दें कि ब्रिटेन में ब्रेक्सिट के बाद मचे सियासी घमासान के बीच 12 दिसंबर को आम चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में 10 लाख से अधिक भारतीय समुदाय के लोग प्रभावित करने में सक्षम है।

यही कारण है कि शनिवार को स्वामी महाराज के 98 जन्मदिन के मौके पर स्वामी नारायण मंदिर में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पहुंचे थे, ताकि हिन्दू समुदाय के लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया जा सके।

दूसरी तरफ भारतीय समुदाय के लोगों को लुभाने के लिए लेबर पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि वह चुनाव जीतने के बाद 100 साल पहले अमृतसर में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए भारत से माफी मांगेगा।

ब्रिटेन: आम चुनाव के लिए सियासी दलों ने कसी कमर, चुनावी मैदान में रिकॉर्ड संख्या में महिला उम्मीदवार

गौरतलब है कि ब्रिटेन में 650 सीटें हैं। इसमें सबसे अधिक इंग्लैंड में 533, स्कॉटलैंड में 59, वेल्स में 40 और उत्तरी आयरलैंड में 18 सीटें हैं। चार करोड़ 58 लाख मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव परिणाम 13 दिसंबर को आएंगे। बहुमत के लिए 326 सीटों पर जीत दर्ज करना आवश्यक है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / ‘कश्मीर मुद्दे’ पर इस देश में लड़ा जा रहा है आम चुनाव, भारतीय वोटर्स की भूमिका निर्णायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो