scriptएक साल से सोफे पर पड़े कंबल ने खोल दी इस शख्स की किस्मत… रातों-रात हुआ माला-माल | man finds out old vintage blanket is worth a lot of money | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

एक साल से सोफे पर पड़े कंबल ने खोल दी इस शख्स की किस्मत… रातों-रात हुआ माला-माल

एक शख्स हैं जो एक मूल्यवान वास्तु पर पिछले एक साल से सो रहे थे

नई दिल्लीDec 02, 2017 / 01:07 pm

Ravi Gupta

man

नई दिल्ली। अपने यह कहावत तो सुनी होगी “अंधे के हाथ बटेर लगना” आप कभी-कभी यह नहीं समझ पाते कि आपके घर में कुछ चीज़े ऐसी भी हो सकती हैं जो बहुत ही कीमती होती हैं प्राचीन वस्तुओं से लेकर लड़की के सामान तक। आप उसके मूल्य को समझ नहीं पाते। ऐसी चीज़ें आपके सामने ही होती हैं पर आपको तुच्छ ही लगाती हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं जो एक मूल्यवान वस्तु पर पिछले एक साल से सो रहे थे।

एंटीक रोड शो के दौरान इस शख्स के घर कुछ मेहमान आए हुए थे टेड उनकी मेहमाननवाजी में लगे थे इतने में बातों के दौरान टेड के मेहमान नें यह बताया कि आप जिस कंबल पर लेटे हैं यह “नवाजो कंबल” है और यह बहुत ही मूल्यवान भी है, टेड बड़ी सरलता से कहते हैं कि “मुझे यह तो नहीं पता के इस कंबल का क्या नाम है? लेकिन हां मैं यह ज़रूर जनता हूँ के यह मेरे सौतेले पिता की दादी को 19वीं शताब्दी में किट कार्सन नाम के एक प्रसिद्ध व्यक्ति ने दिया था”।
man
एलिस, टेड के मेहमान कहते हैं ” टेड तुमने गौर किया मैनें जब इस कंबल को देखा तो मेरी सासें रुकने को हो गई थीं”? एलिस ने टेड को इस कंबल की खासियत बताते हुए कहा कि “यह अपने आप में नवाजो का पहला कंबल है इसका एक-एक रेशा करीने से बीना गया है” टेड को इस बात पर उतना यकीन नहीं था। एलिस ने टेड को अपनी बातों में तथ्य रखकर भरोसा दिला ही दिया और बताया यह नवाजो का शुद्ध कंबल है। यह विंटेज कंबल 1840 से 1860 के बीच में बनाया गया था।

टेड को कंबल की कीमत नहीं पाता थी लेकिन एलिस ने देखते ही कंबल की एहमियत और कीमत बता दी इस कंबल की कीमत लाखों की थी एलिस बताते हैं यह लगभग 350,00 डोलर का बिक सकता है। लेकिन जब कंबल की नीलामी हुई कंबल उसकी सोची गई कीमत का दोगुना पैसा टेड की झोली में गिरा गया 1.5 डॉलर यानी 15 लाख उस कंबल की कीमत लगी। टेड की ख़ुशी देखने लायक थी। टेड कहते हैं “यह मेरे लिए ऐसा था मानों मेरी लॉटरी लग गई हो”।

man

Home / world / Miscellenous World / एक साल से सोफे पर पड़े कंबल ने खोल दी इस शख्स की किस्मत… रातों-रात हुआ माला-माल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो