scriptआंख बंद करके लिफ्ट से ऊपर-नीचे जाते हैं लोग, बाहर देखने से हो जाती है मौत | one of the worlds tallest and dangerous lift in china | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

आंख बंद करके लिफ्ट से ऊपर-नीचे जाते हैं लोग, बाहर देखने से हो जाती है मौत

इस लिफ्ट की कुल ऊंचाई 1070 फुट (326 मीटर) है। इसलिए ऊंचाई से बाहर की ओर नीचे देखने में अच्छे-अच्छे लोगों की हालत खराब हो जाती है।

Feb 05, 2018 / 08:03 pm

Sunil Chaurasia

china
नई दिल्ली। ऊंचाई से ज़्यादातर लोगों को डर लगता है। इसके पीछे कई कारण बताए जाते हैं। ऊंचाई से ही जुड़ी आज हम आपको ऐसी लिफ्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। उससे पहले आपको बता दें कि इस लिफ्ट को दुनिया की सबसे खतरनाक लिफ्ट में गिना जाता है। लिफ्ट में आने-जाने वाले लोग इसके बाहर का नज़ारा देखकर ही हैरान रह जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस लिफ्ट से बाहर की ओर देखने में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। बताया जाता है कि ये लिफ्ट जब ऊपर होती है तो लोग बाहर देखने की कोशिश भी नहीं करते।
रिपोर्ट बताते हैं कि इस लिफ्ट का नाम हंड्रेड ड्रैगन्स स्काई लिफ्ट है। हंड्रेड ड्रैगन्स स्काई लिफ्ट चीन के झांगजियाजी फॉरेस्ट पार्क के वुलिंगयुआन स्केनिक क्षेत्र में स्थित है। ये लिफ्ट दुनिया की सबसे ऊंची लिफ्टों की लिस्ट में शामिल है। इस लिफ्ट में आना-जाना हर किसी के वश की बात नहीं है। क्योंकि इस लिफ्ट की कुल ऊंचाई 1070 फुट (326 मीटर) है। इसलिए ऊंचाई से बाहर की ओर नीचे देखने में अच्छे-अच्छे लोगों की हालत खराब हो जाती है। लिफ्ट स्पेस के मामले में भी काफी बड़ी है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इस लिफ्ट में करीब 50 लोग काफी आसानी से बैठकर मज़े ले सकते हैं।
इस लिफ्ट की सबसे खास बात ये भी है कि यह लिफ्ट चारों ओर से खतरनाक खाइयों से घिरी हुई है। लेकिन खाइयों के बीचों-बीच बनी यह लिफ्ट किसी का भी दिल जीतने के लिए काफी है। वैसे तो बहुत कम ही लोग हैं जो इस लिफ्ट से बाहर की ओर देखने की कोशिश करते हैं। लेकिन जो भी इस लिफ्ट से बाहर देख पाने की हिम्मत जुटा पाता है, उसे दुनिया के सबसे बेहतरीन नज़ारों में से एक यहां देखने को मिलता है। इस लिफ्ट को ऊपर से नीचे आने में केवल 2 मिनट लगता है। तो वहीं अगर आप सोचें कि सीढ़ियों से ऊपर चला जाए तो आपको करीब 2.5 घंटे का समय लग सकता है।

Home / world / Miscellenous World / आंख बंद करके लिफ्ट से ऊपर-नीचे जाते हैं लोग, बाहर देखने से हो जाती है मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो