scriptCovid-19: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का दावा, महीनों बाद भी दिख सकते हैं कोरोना के लक्षण | Oxford University Says Patients Can Have Symptoms after month also | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Covid-19: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का दावा, महीनों बाद भी दिख सकते हैं कोरोना के लक्षण

Highlights

संक्रमित होने के दो से तीन माह बाद भी मरीजों को होती है दिक्कत।
कुछ मरीजों के संक्रमित होने के बाद भी कई अंगों में समस्या देखने को मिली।

नई दिल्लीOct 20, 2020 / 09:23 pm

Mohit Saxena

corona patient

 महीनों बाद भी मिलते हैं कारोना के लक्षण।

वाशिंगटन। ऑक्सफोर्ड में कोरोना वायरस के मरीजों पर एक नए अध्ययन में सामने आया है कि संक्रमण से ठीक होने के बाद भी मरीजों में महीनों तक उसके लक्षण दिख सकते हैं।

शोध के अनुसार अस्पताल से छुट्टी पाए आधे से ज्यादा कोरोना वायरस मरीजों इस दौरान बाद में सांस लेने में समस्या का सामना करना पड़ा। इस दौरान तनाव, व्यग्रता की समस्या भी हुई। ब्रिटेन में हुए अध्ययन में सामने आया है कि ऐसे मरीजों को यह दिक्कत उनके संक्रमित होने के दो तीन माह बाद तक होती रही।
Israel: कोरोना वायरस का टीका ‘ब्रिलाइफ’ मानव परीक्षण को तैयार, अक्टूबर अंत से होगा ट्रायल

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक शोध में 58 मरीजों पर कोरोना वायरस संक्रमण के दूरगामी परिणाम पर अध्ययन किया। इसमें पता चला कि कुछ मरीजों के संक्रमित होने के बाद भी कई अंगों में समस्या देखने को मिली। वहीं,कुछ मरीजों को कई माह तक लगातार सूजन की समस्या बनी रही।

अध्ययन के अनुसार परिणामों से पता चलता है कि कोविड-19 संक्रमण की शुरुआत के दो से तीन माह के बाद 64 फीसदी मरीजों को लगातार सांस लेने में समस्या का सामना हुआ।
इमरान खान की खुली पोल, पाकिस्तान की संसद ने माना हिन्दुओं का हो रहा है जबरन धर्मांतरण

वहीं, 55 फीसदी मरीजों को बहुत अधिक थकान महसूस हुई। वहीं एमआरआई स्कैन में 60 फीसदी मरीजों के फेफड़ों में गंभीर समस्या हुई। 29 फीसदी के गुर्दों में और 10 फीसदी के लिवर में समस्या सामने आई है।

Home / world / Miscellenous World / Covid-19: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का दावा, महीनों बाद भी दिख सकते हैं कोरोना के लक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो