scriptपरमाणु चोरी से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, अमरीका ने पकड़ी स्मगलिंग | Pakistan's nuclear theft continues till now from AQ Khan, America caught smuggling | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

परमाणु चोरी से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, अमरीका ने पकड़ी स्मगलिंग

1980 में पाकिस्तान ने परमाणु बम बना लिया था
पाकिस्तानी वैज्ञानिक एक्यू खान पर आरोप लगा कि उन्होंने कनाडा से परमाणु बम की तकनीक चोरी की

नई दिल्लीJan 17, 2020 / 09:06 pm

Anil Kumar

Pakistan Missile

Pakistan Nuclear Weapons (File Photo)

वॉशिंगटन। आतंकवाद ( Terrorism ) के पनाहगार के तौर पर पूरी दुनिया में बदनाम और बात-बात पर परमाणु हमले की गिदड़भभकी देने वाले पाकिस्तान ( Pakistan ) की एक और साजिश और चोरी का पर्दाफाश हुआ है। धोखे से परमाणु हथियार ( Pakistan Nuclear Weapons ) हासिल करने वाले पाकिस्तान का चेहरा एक बार फिर दुनिया के सामने बेनकाब हो गया है।

दरअसल, पहली बार चोरी वैज्ञानिक ए क्यू खान ( A.Q. Khan ) ने तकनीक चोरी करते हुए परमाणु हथियार हासिल किया था और अब उसे अमरीकी तकनीक को चोरी करते हुए पकड़ा गया है।

पाकिस्तान: आसिफ गफूर को मिली नई जिम्मेदारी, ISPR के नए प्रमुख बने बाबर इफ्तिखार

अमरीका ( America ) ने रावलपिंडी स्थित कंपनी ‘बिजनस वर्ल्ड’ से जुड़े पांच पाकिस्तानियों पर आरोप लगा है कि उन्होंने पाकिस्तान के न्यूक्लियर और मिसाइल प्रोग्राम के लिए अमरीकी तकनीक की स्मगलिंग ( Smuggling ) की है। इससे पहले एक्यू खान ने कनाडा से परमाणु तकनीक चुराया था। इतना ही नहीं, इस तकनीक को ईरान, लीबिया, उत्तर कोरिया जैसे देशों को बेच भी दिया।

स्मगलिंग करते पकड़े गए पांच पाकिस्तानी

अमरीका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने बताया है कि परमाणु तकनीक का स्मगलिंग करते हुए पांच पाकिस्तानी नागरिक पकड़े गए हैं। ये पांच पाकिस्तानी कनाडा, हांगकांग और यूके में रहते हैं। पांचों पर इंटरनैशनल एनर्जी इकनॉमिक पावर्स ऐक्ट ( IEEPA ) और एक्सपोर्ट कंट्रोल रिफॉर्म ऐक्ट ( ECRA ) के उल्लंघन की साजिश रचने का आरोप लगा है।

डिपार्टमेंट ने कहा है ‘ये बिजनस वर्ल्ड के लिए दुनियाभर से खरीद करने का नेटवर्क चलाते है। बिजनस वर्ल्ड अडवांस्ड इंजिनियरिंग रीसर्च ऑर्गनाइजेशन ( AERO ) और पाकिस्तान ऐटमिक एनर्जी कमिशन ( PAEC ) के लिए अमरीका में बने उत्पाद खरीदती है।

हामिद करजई का बड़ा बयान, भारत-पाक की लड़ाई में अफगानिस्तान को उठाना पड़ रहा नुकसान

साथ ही यह कंपनी अमरीका से सामानों का निर्यात बिना एक्सपोर्ट लाइसेंस के ही करवाती है जो अमरीकी कानून का खुला उल्लंघन है।’ पांचों आरोपियों की पहचान मुम्मद कामरान वली (41) पाकिस्तान में, मुहम्मद अहसान वली (48) और हाजी वली मुहम्मद शेख (82) कनाडा में, अशरफ खान मुहम्मद हांगकांग में जबकि अहमद वहीद (52) यूके में रहता है।

1980 में पाकिस्तान ने बनाया था परमाणु बम

आपको बता दें कि आज से 30 साल पहले यानी 1980 में पाकिस्तान ने परमाणु बम बना लिया था। इसके पीछे पाकिस्तानी वैज्ञानिक एक्यू खान का सबसे बड़ा हाथ था। एक्यू खान पर आरोप लगा कि उन्होंने कनाडा से परमाणु बम की तकनीक चोरी की और फिर पाकिस्तान के लिए बम बनाया।

पाकिस्तानी वैज्ञानिक एक्यू खान पर आरोप लगा कि उन्होंने डच कंपनी रेंको से सेंट्रीफ्यूज चुरा लिया था जिसके दम पर पाकिस्तान ने 1980 में परमाणु बम बना लिया। इसके बाद पाकिस्तान ने यह टेक्नॉलीज नॉर्थ कोरिया और चीन को भी बेच दी। खान ने लीबिया और ईरान को भी मदद की थी।

पाकिस्तान: टीवी कार्यक्रम में सेना का जूता लेकर पहुंचा मंत्री, एंकर और शो पर लगा बैन

इसको लेकर बाद में एक्यूखान ने अपने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान की सेना (तत्कालीन राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ) उसकी करतूतों से वाकिफ थी और उसका साथ दे रही थी। इस बयान के बाद अमरीका की नाराजगी से बचने के लिए मुशर्रफ ने खान पर त्वरित कार्रवाई की हालांकि बाद में छोड़ दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / परमाणु चोरी से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, अमरीका ने पकड़ी स्मगलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो