पाकिस्तान: आसिफ गफूर को मिली नई जिम्मेदारी, ISPR के नए प्रमुख बने बाबर इफ्तिखार

  • जनरल ऑफिसर कमांडिंग ओकारा ( General Officer Commanding Okara ) के रूप में अपनी सेवाएं देंगे
  • मेजर जनरल इफ्तिखार ( Maj Gen Babar Iftikhar ) को मार्च 1990 में 6 लांसर्स में कमीशन किया गया था

Anil Kumar

January, 1609:00 PM

इस्लामाबाद। मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ( Maj Gen Babar Iftikhar ) पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स ( ISPR ) के नए प्रमुख बनाए गए हैं। बाबर मेजर जनरल आसिफ गफूर ( Maj Gen Asif Ghafoor ) की जगह लेंगे।

ISPR ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि करते हुए ये जानकारी दी। मेजर जनरल गफूर को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। अब वे जनरल ऑफिसर कमांडिंग ओकारा ( General Officer Commanding Okara ) के रूप में अपनी सेवाएं देंगे।

डॉन न्यूज के मुताबिक, सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ( Army Chief Gen Qamar Javed Bajwa ) ने प्रधान मंत्री इमरान खान ( Prime Minister Imran Khan ) से बातचीत के बाद यह घोषणा की। बाजवा और खान के बीच बैठक के दौरान सैन्य से संबंधित पेशेवर मामलों पर चर्चा की गई।

अब सेना ने भी छोड़ा पीएम इमरान का साथ, गफूर ने कहा- आजादी मार्च से हमारा कोई लेना-देना नहीं

निवर्तमान महानिदेशक आईएसपीआर, मेजर जनरल गफूर ने ट्विटर पर यह कहते हुए धन्यवाद दिया कि 'कार्यकाल के दौरान मैं हर किसी के साथ जुड़ा रहा'। उन्होंने नए डीजी आईएसपीआर को अपनी शुभकामनाएं देते हुए लिखा, 'सभी मीडिया के लिए मेरी ओर से विशेष धन्यवाद। अपने प्यार और समर्थन के लिए सभी साथी पाकिस्तानियों को धन्यवाद।'

गफूर ने अपने निजी ट्विटर अकाउंट पर एक विदाई संदेश भी पोस्ट किया, जनता को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा ‘मजबूत रहें, पाकिस्तान के लिए अपना काम जारी रखें।' बता दें, मेजर जनरल आसिफ गफूर को दिसंबर 2016 में महानिदेशक आईएसपीआर के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल आसिम बाजवा का स्थान लिया था।

कौन हैं मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार?

मेजर जनरल इफ्तिखार को मार्च 1990 में 6 लांसर्स में कमीशन किया गया था। वह कमांड एंड स्टाफ कॉलेज क्वेटा, नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी इस्लामाबाद और रॉयल कमांड एंड स्टाफ कॉलेज जॉर्डन के स्नातक हैं।

उन्होंने एक बख्तरबंद ब्रिगेड में ब्रिगेड मेजर, उत्तरी वजीरिस्तान में एक इन्फैंट्री डिवीजन में ब्रिगेडियर स्टाफ और कोर मुख्यालय में चीफ ऑफ़ स्टाफ के रूप में काम किया। उत्तरी वजीरिस्तान (ऑपरेशन जर्ब-ए-अज़ब) में एक बख़्तरबंद ब्रिगेड और इन्फैंट्री ब्रिगेड की कमान संभाली है।

पाकिस्तानी जनरल गफूर के गणित ज्ञान का उड़ा मजाक

इफ्तिखार ने पाकिस्तान सैन्य अकादमी और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय इस्लामाबाद के संकाय में भी काम किया। एवीड रीडर और गोल्फर, मेजर जनरल इफ्तिखार वर्तमान में डीजी आईएसपीआर के रूप में नियुक्त होने से पहले एक बख़्तरबंद डिवीजन की कमान संभाल रहे थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned