scriptअमरीकी थिंक टैंक के सर्वे में खुलासा, 95 प्रतिशत मुस्लिमों ने कहा-उन्हें भारतीय होने पर है गर्व | pew research center survey report on religion in india | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीकी थिंक टैंक के सर्वे में खुलासा, 95 प्रतिशत मुस्लिमों ने कहा-उन्हें भारतीय होने पर है गर्व

अमरीका के प्यू रिसर्च सेंटर (Pew Research Center) ने भारत में विभिन्न धर्मों को लेकर एक सर्वे रिपोर्ट जारी की है।

Jul 01, 2021 / 06:32 pm

Mohit Saxena

pew research

pew research

वाशिंगटन। अमरीका के थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर ( Pew Research Center ) ने भारत में विभिन्न धर्मों को लेकर एक सर्वे रिपोर्ट जारी की है। रिसर्च के अनुसार, भारत की आबादी विविधता के बाद भी धर्म में खासी आस्था रखती है। यहां पर हिन्दू, जैन, सिख और मुस्लिम आबादी अपनी अलग-अलग राय रखती है।
प्यू रिसर्च टीम के अनुसार, उसने कोरोना संकट से पहले 2019-20 में 30 हजार भारतीयों पर सर्वे किया, जिसमें यहां राष्ट्रवाद,धार्मिक आस्था और सहिष्णुता को लेकर शोध किया गया।

यह भी पढ़ें

इमरान खान ने अमरीका पर लगाया आरोप, कहा-चीन से दोस्ती तोड़ने के लिए बना रहा दबाव

भेदभाव का सामना करना पड़ा
सर्वे में सामने आया कि भारत के दूसरे सबसे बड़े धर्म, इस्‍लाम को मानने वाले 95 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्‍हें भारतीय होने पर बेहद गर्व महसूस होता है। वहीं 85 प्रतिशत इस बात को मानते हैं कि भारतीय संस्‍कृति सबसे बेहतर है। 24 प्रतिशत मुस्लिमों का कहना है कि उन्‍हें भारत में भेदभाव का सामना करना पड़ा है। वहीं 21 प्रतिशत हिंदू भी कहते है कि उन्‍हें भारत में धार्मिक भेदभाव झेलना पड़ा है।
https://twitter.com/pewresearch/status/1409935458533101568?ref_src=twsrc%5Etfw

गंगा के पानी की शुद्धता पर यकीन

इस सर्वे में पाया गया कि कुछ बातों पर हर धर्म के लोग एकमत हैं। जैसे कर्म के सिद्धांत पर 77% हिंदू विश्वास करते हैं तो इतने ही मुस्लिम भी। एक-तिहाई ईसाई (32%) भी 81 प्रतिशत हिंदुओं की तरह गंगा के पानी की शुद्धता पर यकीन रखते हैं। वहीं हर धर्म के लोगों ने कहा कि बड़ों का सम्मान करना जरूरी है।

इन सामानताओं के बावजूद लोग यह नहीं मानते कि दूसरे धर्म के लोग भी उनकी तरह हैं। अधिकतर हिंदू (66%) खुद को मुस्लिमों से अलग करके देखते हैं और मुसलमानों का भी यही रवैया है। हालांकि आधे से ज्यादा जैन और सिख यह मानते हैं कि उनमें और हिंदुओं में बहुत कुछ मिलता-जुलता है।

सर्वे में सामने आया कि भारत में अलग-अलग धर्मों के अंदर शादियां बेहद कम कम होती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर भारतीयों का कहना था कि उनके धर्म के लोगों को दूसरे धर्म में शादी करने से रोकना बहुत अहम है। मुस्लिम महिलाओं को दूसरे धर्म में शादी करने से 80 प्रतिशत मुसलमान रोकना चाहते हैं, वहीं 67 प्रतिशत हिंदू नहीं चाहते कि महिलाएं मुस्लिमों से विवाह करें।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में फंसे 450 से ज्यादा भारतीय लौटे, वाघा-अटारी बॉर्डर से किया प्रवेश

किसी धर्म का पड़ोसी होने में कोई दिक्कत नहीं

सर्वे में सामने आया कि भारतीय आमतौर पर अपने धर्म के लोगों को अपना दोस्त बनाते हैं। सिख और जैन धर्म के लोगों का भी कहना है कि उनके दोस्‍त धर्म के भीतर होने चाहिए। कुछ भारतीयों का कहना है कि उनके पड़ोस में केवल उनके धर्म के लोग ही रहने चाहिए। 45% हिंदुओं का कहना है कि उन्हें किसी धर्म का पड़ोसी होने में कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि 45 प्रतिशत हिंदुओं का मानना है कि वे दूसरे धर्म के पड़ोसियों को बर्दाश्‍त नहीं कर सकते।

 

Home / world / Miscellenous World / अमरीकी थिंक टैंक के सर्वे में खुलासा, 95 प्रतिशत मुस्लिमों ने कहा-उन्हें भारतीय होने पर है गर्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो