scriptUN क्लाइमेंट चेंज समिट में बोले पीएम मोदी, पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठा रहे हैं बड़े कदम | PM Modi addressed UN Climate Change Summit | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

UN क्लाइमेंट चेंज समिट में बोले पीएम मोदी, पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठा रहे हैं बड़े कदम

पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन को किया संबोधित
पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत लगातार कोशिश कर रहा है: पीएम मोदी

नई दिल्लीSep 24, 2019 / 10:11 am

Anil Kumar

pm_modi.jpg

न्‍यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्यूसटन में रविवार को ‘हाउडी मोदी’ मेगाव इवेंट में शामिल होने के बाद अब सोमवार को यूएन क्लाइमेट चेंज समिट में शामिल होते हुए 74वें सत्र को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत वैश्विक जलवायु परिवर्तन के लिए गंभीर प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमें प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षण करना होगा।

न्यूयॉर्क में इमरान खान का डोर मैट बिछाकर हुआ स्वागत, मोदी को रिसीव करने पहुंचे अमरीकी अधिकारी

पीएम मोदी ने कहा कि हम पर्यावरण संरक्षण के लिए कदम उठा रहे हैं। अभी सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए अभियान चलाया है। इसके लिए स्वतंत्रा दिवस के मौके पर सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी के लिए एक बड़े आन्दोलन का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह वैश्विक स्तर पर प्लास्टिक के एकल उपयोग के खिलाफ जागरूकता बढ़ाएगा। बात करने का समय खत्म हो गया है, दुनिया को अब कार्रवाई करने की जरूरत है।

हमने जल संसाधन विकास, जल संरक्षण और बारिश का पानी इकट्ठा करने के लिए ‘जल जीवन’ मिशन शुरू किया है। उन्होंने आगे कहा कि हमने लाखों परिवारों को स्वच्छ रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत में ट्रांसपॉर्ट सेक्टर में ई-मोबिलिटी पर जोर दे रहे हैं। भारत बायो-फ्यूल मिलाकर पेट्रोल-डीजल को विकसित करने पर काम कर रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1176151838325800960?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/UNSG?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पीएम मोदी यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को करेंगे संबोधित

आपको बता दें कि पीएम मोदी इसके बाद यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज पर भी यूएन में संबोधित करेंगे। यही नहीं, आतंकवाद के मसले पर वह कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक भी करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस की ओर से आयोजित इस सम्मेलन में शुरुआती वक्ताओं में शामिल हैं।

पीएम मोदी और ट्रंप के साथ सेल्फी खींचकर ये बच्चा बना सुपरस्टार, जानें कौन है ये

पीएम मोदी से पहले इस सम्मेलन न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न और मार्शल आयलैंड की राष्ट्रपति हिल्डा हेने संबोधित कर चुकी हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल मोदी के बाद बोलेंगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / UN क्लाइमेंट चेंज समिट में बोले पीएम मोदी, पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठा रहे हैं बड़े कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो