Republic Day 2021: विदेशों में भी गणतंत्र दिवस की धूम, चीन समेत कई देशों में भी लहराया गया तिंरगा

HIGHLIGHTS

  • India Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस के मौके पर चीनी दूतावास में राजदूत विक्रम मिश्री ने तिंरगा फहराया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़ा गया और वंदे मातरम गीत भी गाया गया।
  • पाकिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया आदेि देशों में भी गणतंत्र दिवस हर्ष के साथ मनाया गया।

सिंगापुर। किसान आंदोलन के बीच संपूर्ण भारत में मंगलवार को हर्ष के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। भारत ने अपना 72वां गणतंत्र दिवस ( Republic Day 2021 ) मनाया। इस बीच पूरी दुनिया में भी गणतंत्र दिवस की धूम रही। दुनियाभर में कोरोना महामारी को देखते हुए कई देशों में वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए गणतंत्र दिवस मनाया गया।

हालांकि, कई स्थानों पर कार्यक्रम सीमित रखा गया। कई महीनों से एलएसी पर जारी तनातनी के बीच चीन में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। चीनी दूतावास में राजदूत विक्रम मिश्री ने तिंरगा फहराया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़ा गया और वंदे मातरम गीत भी गाया गया। कोरोना की वजह से इस कार्यक्रम में सिर्फ दूतावास के स्टाफ और उनके परिवार के सदस्यों ने ही हिस्सा लिया।

Australia के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने गणतंत्र दिवस की दी बधाई, भारत और प्रधानमंत्री मोदी को बताया अच्छा दोस्त

पाकिस्तान में मनाया गया गणतंत्र दिवस

बता दें कि पाकिस्तान में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग में गणतंत्र दिवस मनाया गया। उच्चायोग में तिरंगा फहराने के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। पाकिस्तान के अलावा, दुनिया के कई देशों में भी धूमधाम के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया।

बांग्लादेश:- बांग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। भारतीयों ने कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए इस कार्यक्रम में भाग लिया।

तिरंगा फहराते हुए अभिनेत्रियों ने दी देशवासियों को 72वें 'गणतंत्र दिवस' की शुभकामनाएं, देखें ये वीडियो

श्रीलंका:- श्रीलंका में भी भारतीय दूतावस में गणतंत्र दिवस के इस मौके पर झंड़ा फहराया गया। उच्चायुक्त गोपाल बागले ने झंडा रोहण किया।

ऑस्ट्रेलिया:- ऑस्ट्रेलिया में धूमधाम के साथ 72वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस दौरान कई कार्यक्रम हुए। उच्चायुक्त गीतेश सरमा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़ा और झंडारोहण किया। कोरोना के मद्देनजर लोग इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।

मालदीव:- पड़ोसी देश मालदीव में भी हर्ष के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया।

कई वैश्विक नेताओं ने दी बधाई

आपको बता दें कि दुनिया के कई वैश्विक नेताओं ने भारत को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। इस विशेष मौके पर कई देशों के प्रमुखों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर बल दिया है।

ऑस्ट्रेलिया:- ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने गणतंत्र दिवस की बधाई दी और भारत व प्रधानमंत्री को सबसे अच्छा दोस्त बताया। उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते का इतिहास बहुत लंबा है और हर साल हम और भी अधिक करीब आते जा रहे हैं।

ब्रिटेन:- ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मानवता को कोरोना महामारी से मुक्त कराने के लिए दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं। बोरिस जॉनसन ने एक वीडियो संदेश भी जारी किया। वीडियो संदेश में कहा कि यह एक 'असाधारण संविधान' के लागू होने का उत्सव है जिसने भारत को विश्व में सबसे बड़े संप्रभु लोकतंत्र के तौर पर स्थापित किया।

धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस, शहीद की पत्नी को दी गयी 50 लाख रुपए की अर्थिक मदद व अंगवस्त्र

इजरायल:- इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारी मित्रता साल दर साल बढ़ती जा रही है। नेतन्याहू ने बधाई संदेश ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी फोटो भी जारी की। इसके अलावा इजरायली संसद के स्पीकर यारिव लेविन ने लोकसभा स्पीकर ओम विरला को वीडियो संदेश में कहा है कि भारतीय संविधान के मूल्य प्रेरणादायक हैं। इस अवसर पर उन्होंने भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी की भी प्रशंसा की।

रूस:- रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत को बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर हमेशा सकारात्मक भूमिका निभाई है। पुतिन ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि भारत ने आर्थिक, सामाजिक और विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned