जब मैंने उत्तर कोरिया में कदम रखा तो लोगों की आंखों में आंसू थे: डोनाल्ड ट्रंप

Trump North Korea visit: दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच असैन्य क्षेत्र में किम जोंग से मिलने पहुंचे थे ट्रंप

वाशिंगटन। पहली बार किसी अमरीकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरियाई जमीन पर कदम रखकर इतिहास रच दिया है। बीते रविवार को डोनाल्ड ट्रंप दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच असैन्य क्षेत्र में किम जोंग से मिलने पहुंचे थे। उत्तर कोरियाई तानाशाह से इस मुलाकात को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। इन सबके के बीच अमरीकी राष्ट्रपति ने अपने एक बयान में कहा है कि वे जब उत्तर कोरिया की सीमा में प्रवेश कर रहे थे तो वहां की जनता की आंखों में आंसू थे।

ट्रंप ने कहा कि वह जब सीमा में प्रवेश कर रहे तो उन्होंने गौर किया कि बहुत से लोग कह रहे थे कि यह एक ऐतिहासिक पल है। उन्होंने वहां मौजूद कई लोगों की आखों में आंसू दिखे। हालांकि इस बैठक को अमरीकी मीडिया ने ड्रामा बताया है। न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि यह सिर्फ एक मास्टरपीस ड्रामा था। इस बैठक से ट्रंप को कुछ भी हासिल नहीं हुआ है। वहीं कुछ का कहना है कि परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच दोबरा से बातचीत की शुरू हो सकती है।

ट्रंप-किम मीटिंग: अमरीकी प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम के साथ कोरियाई सुरक्षागार्डों ने की बदसलूकी

 

 

trump

ट्रंप ने जोंग को ये निमंत्रण भेजा था

गौरतलब है कि दोनों नेताओं के बीच यह तीसरी मुलाकात है। इससे पहले वियतनाम और सिंगापुर में दोनों के बीच अहम वार्ता हो चुकी है। सिंगापुर के बाद वियतनाम में दोनों के बीच काफी दूरियां आ गई थीं। इस बैठक में अमरीकी प्रस्ताव को उत्तर कोरिया ने मानने से इनकार कर दिया था। हाल ही में जी-20 सम्मेलन के दौरान ही ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि वह दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होंगे। यहीं से वह किम से मुलाकात करना चाहते हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned