scriptट्रंप-किम मीटिंग: अमरीकी प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम के साथ कोरियाई सुरक्षागार्डों ने की बदसलूकी | Trump-Kim Meeting: security guards mistreated Stephanie Grisham | Patrika News

ट्रंप-किम मीटिंग: अमरीकी प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम के साथ कोरियाई सुरक्षागार्डों ने की बदसलूकी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2019 07:51:22 am

Submitted by:

Anil Kumar

किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप ने तीसरी बार की मुलाकात।
डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया पहुंचने वाले पहले राष्ट्रपति हैं।

किम-जोंग-उन और डोनाल्ड ट्रंप

किम-ट्रंप ने की मुलाकात, अमरीकी प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम के साथ कोरियाई सुरक्षागार्डों ने की बदसलूकी

प्योंगयांग। G20 शिखर सम्मेलन के बाद उत्तर कोरिया दौरे पर पहुंचे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शीर्ष कोरियाई नेता किम जोंग उन ( Kim Jong-un ) से मुलाकात की। वह उत्तर कोरिया की सीमा में प्रवेश करने वाले पहले अमरीकी राष्ट्रपति बन गए हैं।

ट्रंप के साथ इस दौरे में नव निर्वाचित प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम उत्तर कोरिया पहुंची। लेकिन इनको लेकर मीडिया में जो खबरें सामने आई हैं, वह बहुत ही हैरान करने वाली है।

Donald Trump का यू-टर्न? कहा- अमरीकी कंपनियां Huawei को बेच सकती हैं अपनी तकनीक

फॉक्स न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ट्रंप और किम के बीच मुलाकात के इस ऐतिहासिक दिन पर उत्तर कोरिया के सुरक्षा गार्डों ने वाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम के साथ बदसलूकी की है। हालांकि अभी इस घटना को लेकर अमरीका व उत्तर कोरिया की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

https://twitter.com/ANI/status/1145260318060425218?ref_src=twsrc%5Etfw
डोनाल्ड ट्रंप और स्टेफनी ग्रिशम

किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप के बीच तीसरी मुलाकात

बता दें कि उत्तर कोरिया पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच यह तीसरी मुलाकात थी। पहले से किम जोंग-उन ट्रंप के साथ तीसरे दौर की बैठक करना चाहते थे। डोनाल्ड ट्रंप अपने इस दौरे में उत्तर कोरिया व दक्षिण कोरिया को बांटने वाली कंक्रीट की सीमा (DMZ) पर पहुंचे।

किम जोंग-उन ने ट्रंप का स्वागत किया। इसके बाद दोनों उत्तर कोरियाई क्षेत्र की ओर बढ़े। जैसे ही ट्रंप ने उत्तर कोरिया की धरती पर कदम रखा तो किम ने तालियां बजाईं और फिर दोनों नेताओं ने हाथ मिलाते हुए तस्वीरें भी खिचवाईं ।

पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि पूरी दुनिया के लिए यह एक महत्वपूर्ण क्षण है और उत्तर कोरिया आना मेरे लिए एक सम्मान की बात है। इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि वे किम जोंग उन से मिलने के लिए DMZ जाएंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने उठाया ऐतिहासिक कदम, उत्तर कोरिया पहुंचकर की किम जोंग उन से मुलाकात

ट्रंप ने कहा था कि हम लोग असैन्यकृत सीमा यानी डीमिलिटराइजड ज़ोन ( DMZ ) जा रहे हैं, जहां पर किम के साथ मुलाकात होगी। बता दें कि DMZ उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच वास्तविक सीमा के रूप में कार्य करता है।

इससे पहले 2017 में अपनी पिछली यात्रा के दौरान ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ DMZ की यात्रा करने की योजना बनाई थी, लेकिन खराब मौसम की स्थिति के कारण नहीं जा सके थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो