अब Whatsapp पर नहीं फैल पाएगी Fake News, कंपनी ने उठाया ये सख्त कदम

अब व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म से फैलनेे वाली फर्जी ख़बर को रोकने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है।

By: Vishal Upadhayay

Published: 08 Jul 2018, 11:40 AM IST

नई दिल्ली: WhatsApp ने देश में फैल रहे फेक न्यूज़ को रोकने के लिए एक अहम कदम उठाने का फैसला किया है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सएप मैसेज की अफवाहों के चलते देश के कई हिस्सों में कई लोगों की हत्या की घटनाएं सामने आयी हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने वॉट्सऐप को फेक न्यूज फैलने से रोकने के लिए उपाय करने को कहा था। अब व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म से फैलनेे वाली फर्जी ख़बर को रोकने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi के इस सेल में सिर्फ 4 रुपये में खरीदे Redmi Note 5 Pro, Redmi Y2 और Mi Tv, ऐसे उठाए फायदा

कैसे काम करेगा Whatsapp का ये फीचर

इस फीचर के आने के बाद जब कोई यूजर व्हाट्सएप पर कोई भी लिंक शेयर करेगा तो पहले व्हाट्सएप उसका एक प्रिव्यू दिखाएगा। यह फीचर यूजर को कोई हार्मफुल लिंक शेयर करने से पहले यह बताएगा कि वे कोई हार्मफुल लिंक शेयर कर रहे हैं। लिंक प्रिव्यू फीचर व्हाट्सएप के यूजर्स को वेब लिंक के रूप में उपलब्ध किसी गलत कंटेंट को शेयर करने से पहले और लिंक खोलने से पहले सूचित करेगा।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो, व्हाट्सएप के जरिए जब कोई हार्मफुल लिंक शेयर करेगा तो उस लिंक के साथ लाल रंग की चेतावनी दी जाएगी। इससे यूज़र्स को यह जानकारी मिलेगी की उनके पास आया लिंक फर्जी है या नहीं।

यह भी पढ़ें: Reliance डीजीटल Tv का जबरदस्त ऑफर, 1 साल तक Free में ऐसे देखें HD चैनल्स

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने बताया कि, हमारा उद्देश्य यह पता लगाना है कि आखिर कैसे गलत जानकारी को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए फैलाया जाता है। साथ ही इस नए फीचर की मदद से हम लोगों को फेक न्यूज को पहचानने और गलत जानकारी को रोकने की कोशिश करेंगे, जिससे वो फेक न्यूज को फैलने से रोकें।

Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned