scriptगूगल ने ब्लॉक किया एंड्रॉयड ‘लिपिज्जन’ स्पाइवेयर, आपको ये पहुंचा रहा था नुकसान | Google Blocks lipizzan ransomware | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

गूगल ने ब्लॉक किया एंड्रॉयड ‘लिपिज्जन’ स्पाइवेयर, आपको ये पहुंचा रहा था नुकसान

यूजर्स के टेक्स्ट मैसेजेज, वॉयस कॉल्स, लोकेशन डेटा और फोटो को जब्त कर लेता है।

Jul 30, 2017 / 11:06 am

Anil Kumar

lipizzan ransomware

lipizzan ransomware

नई दिल्ली। ‘लिपिज्जन’ नामक एक नया स्पाइवेयर आया है, जो यूजर्स के टेक्स्ट मैसेजेज, वॉयस कॉल्स, लोकेशन डेटा और फोटो को जब्त कर लेता है। गूगल ने इस स्पाइवेयर को ब्लॉक कर दिया है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसे एंड्रायड स्पाइवेयर ‘चरसोर’ की खोजबीन के दौरान ‘लिपिज्जन’ का पता चला, जो एक नया स्पाइवेयर है।


मल्टीस्टेज स्पाइवेयर है
‘लिपिज्जन’ के कोड में साइबर हथियार कंपनी एक्यूस टेक्नॉलॉजीज का संदर्भ मिला है। यह एक मल्टीस्टेज स्पाइवेयर हैं, जो यूजर्स के ईमेल, एसएमएस मैसेज, लोकेशन, वॉयस कॉल्स और मीडिया की निगरानी और जासूसी करने में समक्ष है।


यह भी पढ़ें
कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी! Vodafone ने पेश किया फ्री Wi-Fi और सरवाइवल किट ऑफर



गूगल प्ले प्रोटेक्ट ने खोजा
पोस्ट में कहा गया है, हमने 20 ‘लिपिज्जन’ एप को वितरित होते ढूंढा गया है, जो 100 से कम डिवाइसों को प्रभावित कर पाया था। इसे एंड्रायड पारिस्थितिकी तंत्र में ब्लॉक कर दिया गया है। गूगल प्ले प्रोटेक्ट ने सभी प्रभावित डिवाइसों को सूचित किया है कि वे ‘लिपिज्जन’ एप हटा लें।


इस तरह करता है डेटा चोरी
‘लिपिज्जन’ स्पाइवेयर कई कार्य करने में समक्ष है, जिसमें स्क्रीनशॉट लेना, डिवाइस के कैमरे से तस्वीरें लेना, डिवाइस के माइक्रोफोन से रिकार्डिंग करना, कॉल रिकार्डिंग और लोकेशन मॉनिटरिंग शामिल है।

Home / Gadgets / Apps / गूगल ने ब्लॉक किया एंड्रॉयड ‘लिपिज्जन’ स्पाइवेयर, आपको ये पहुंचा रहा था नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो