scriptअब आसानी से ट्रैक होगा चोरी हुआ स्मार्टफोन, सरकार अगस्त से शुरू कर रही मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम | dot may launch ceir project next month to track stolen phone | Patrika News
गैजेट

अब आसानी से ट्रैक होगा चोरी हुआ स्मार्टफोन, सरकार अगस्त से शुरू कर रही मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम

अब आसानी से मिल जाएंगे चोरी हुए फोन
स्मार्टफोन चोरी को रोकने के लिए DoT ला रही CEIR प्रोजेक्ट
इस तकनीक की मदद से किसी भी परिस्थिती में ट्रैक होगा फोन

नई दिल्लीJul 08, 2019 / 02:00 pm

Vishal Upadhayay

phone

अब आसानी से ट्रैक होगा चोरी हुआ स्मार्टफोन, सरकार अगस्त से शुरू कर रही मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम

नई दिल्ली: देश में बढ़ रहे मोबाइल चोरी की घटना को देखते हुए दूरसंचार मंत्रालय सेंट्रल इक्विपमेंट आइटेंटिटी रजिस्टर ( CEIR ) की शुरुआत करने जा रही है। इस ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए देशभर में चोरी हुए फोन को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। रिपोर्ट की माने तो अब सरकार इस नए तकनीक को अगस्त में लॉन्च करने जा रही है।

यह भी पढ़ें

Jio GigaFiber का 50mbps वाला ब्रॉडबैंड प्लान कुछ चुनिंदा हिस्सों में हुआ उपलब्ध, मिल रही है ये सुविधा

इस तकनीक की सबसे ख़ास बात यह है कि इसके जरिए स्मार्टफोन से सिम कार्ड निकाल देने या IMEI नंबर बदल देने के बाद भी ट्रैक किया जा सकेगा। सरकार के इस कदम के बाद आने वाले दिनों में अगर किसी व्यक्ति का स्मार्टफोन चोरी हो जाता है या खो जाता है तो वे थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाने के बाद एक हेल्पलाइन नंबर के जरिए दूरसंचार विभाग ( DoT ) को इसकी जानकारी दे सकेंगे। इसके बाद CEIR की मदद से चोरी किए गए या गुम हुए स्मार्टफोन पर मौजूदा सभी तरह की सेवाओं को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद फोन ब्लॉक हो जाएगा और ये इस्तेमाल करने लायक भी नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें

Airtel से बराबरी, Vodafone ने 139 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में किया बदलाव

टेलीकॉम विभाग ने DoT को जुलाई 2017 में CEIR प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी दी थी। इसके बाद इसका ट्रायल सबसे पहले महााराष्ट्र में किया गया। इस ट्रायल से मिली सफलता के बाद सरकार इसे देश भर में जल्द ही पेश करने की तैयारी में है। इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने 2019-2020 के अंतिम बजट में CEIR प्रोजेक्ट के लिए दूरसंचार विभाग को 15 करोड़ रुपये भी आवंटित कर दिए था। देश में बढ़ते मोबाइल फोन की समस्या को देखते हुए ये कदम उठाया गया है। अगर इस तकनीक को लागू कर दिया जाता है, तो फोन चोरी पर काफी हद तक लगाम लगाया जा सकेगा।

Home / Gadgets / अब आसानी से ट्रैक होगा चोरी हुआ स्मार्टफोन, सरकार अगस्त से शुरू कर रही मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो