Huawei स्मार्टफोन खरीदना होगा घाटे का सौदा, नहीं कर सकेंगे Google Apps डाउनलोड

Huawei स्मार्टफोन खरीदना होगा घाटे का सौदा, नहीं कर सकेंगे Google Apps डाउनलोड

Pratima Tripathi | Publish: May, 20 2019 03:33:10 PM (IST) मोबाइल

  • Huawei के फोन में नहीं चलेंगे गूगल के ऐप्स
  • Google ने एंड्रॉयड का सपोर्ट भी किया बंद
  • नए Huawei हैंडसेट में नहीं चलेगा Youtube

नई दिल्ली: चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei के साथ अमेरीका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी google ने पार्टनरशिप खत्म कर दी है और इसके साथ ही ऐलान किया है कि वो Huawei को अब गूगल सॉफ्टवेयर नहीं देगा। दरअसल, गूगल का ये फैसला तब आया है जब अमरीका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने पूरी दुनिया से Huawei को ब्लैकलिस्ट करने की मांग की। बता दें कि अमरीका की सरकार ने Huawei को ब्लैकलिस्ट कर दिया है।

यह भी पढ़ें- एग्जिट पोल के नतीजों के बाद भी चंद्रबाबू नायडू को जीतने पर हजार % भरोसा लेकिन चु...

Google के इस फैसले का सीधा असर Huawei यूजर्स पर पड़ने वाला है। यानी अब Huawei स्मार्टफोन यूजर्स गूगल ऐप्स को डाउनलोड नहीं कर सकेंगे। वहीं नए स्मार्टफोन्स में YouTube और Google Maps ऐप भी नहीं मिलेगा। बता दें कि गूगल द्वारा लगाए गए बैन के बाद Huawei यूजर्स सिर्फ गूगल का एंड्रॉयड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (AOSP) ही इस्तेमाल कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Google के अलावा इंटेल, चिपसेट निर्माता कंपनी Qualcomm , Xilinx और Broadcom जैसी बड़ी कंपनियां भी हुवावे को हॉर्डवेयर और सॉफ्टवेयर सप्लाई नहीं करेंगी।

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर है दुनियाभर के इन अरबपतियों की नजर, जानिए क्या है पूरा मामला

इस पूरे मामले पर Huawei का कहना है कि जिस तरह से विवाद बढ़ रहा है उससे पहले ही पता चल गया था कि अमेरिका और वहां की कंपनियों द्वारा हमें बैन कर दिया जाएगा। आगे कहा कि इस समस्या से निकलने के लिए हुवावे ने अपना ओएस डिवेलप करना शुरू कर दिया था और फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है। बता दें कि गूगल के इस फैसले से चीनी यूजर्स को ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि में चीन में पहले से ही Google के ऐप्स बैन हैं। वहां गूगल की जगह Tencent और Baidu का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं गूगल का कहना है कि हम सरकार के नियमों का पालन करने के साथ ही इस मामले के सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned