Google Play Store से डिलीट हुए 600 एंड्रॉइड ऐप्स, जानें वजह

  • Google Play Store पर डिलीट हुए 600 एंड्रॉइड ऐप्स
  • हानिकारक" विज्ञापन दिखाने वाले एंड्रॉइड ऐप्स बैन
  • गूगल ने अपने ब्लॉक पोस्ट के जरिए दी जानकारी

By: Pratima Tripathi

Published: 21 Feb 2020, 05:04 PM IST

नई दिल्ली: Google ने Play Store से हानिकारक" विज्ञापन दिखाने वाले 600 एंड्रॉइड ऐप्स को बैन कर दिया है। इसकी जानकारी गूगल ने अपने ब्लॉक पोस्ट के जरिए दी है। ब्लॉग पोस्ट में Google के एड ट्रैफिक क्वालिटी के सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर Per Bjorke ने कहा है कि हानिकारक विज्ञापन देखाकर यूजर्स को गुमराह किया जाता है।

गूगल ने कहा है कि ये विज्ञापन एक खास तरीके से पॉप-अप होते हैं, ताकि यूजर्स से अंजाने में क्लिक हो जाए और यहां तक कि इन विज्ञापनों को हटाने का भी कोई सुझाव नहीं दिया जाता है। Google Play Store से जो ऐप्स हटाए गए हैं वो खास करके चीन, हॉन्ग-कॉन्ग, भारत और सिंगापोर के डेवलपर्स द्वारा बनायी गयी हैं। हालांकि, इन ऐप्स और उनके डेवलपर के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। फिलहाल गूगल उन तकनीक पर काम कर रहा है जिसकी मदद से हानिकारक विज्ञापन समेत गलत तरह से ट्रैफिक जनरेट करने वाले ऐप्स पर नजर रखी जा सके।

इससे पहले Google ने ने ToTok मैसेंजर ऐप को प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया था।अमेरिका के आधिकारियों के अनुसार, इस ऐप को मिडल ईस्ट, एशिया, अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका में लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है।इतना ही नहीं हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि गूगल प्ले स्टोर से 24 ऐप्स को हटाया है। कहा जा रहा था कि ये ऐप्स मैलवेयर वाले थे और यूजर का डेटा चीनी सर्वर पर भेज रहे थे। रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी दी गयी है कि ये ऐप्स एक ही चीनी डेवेलपर द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किए गए थे।

Show More
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned