scriptखुशखबरी! अब आइडिया भी ला रही Jio Phone जैसा सस्ता मोबाइल फोन | Idea to launch 4G VoLTE Mobile Phone alike Jio Phone | Patrika News
मोबाइल

खुशखबरी! अब आइडिया भी ला रही Jio Phone जैसा सस्ता मोबाइल फोन

आइडिया भी जियो और एयरटेल तरह Idea भी ला रही है 4G VoLTE तकनीक और फोन

Jul 29, 2017 / 10:45 am

Anil Kumar

Idea 4G Volte Phone

Idea 4G Volte Phone

नई दिल्ली। रिलायंस जिओ द्वारा 4G VoLTE तकनीक पर काम करने वाला Jio Phone फ्री में लॉन्च करने के बाद आइडिया सेल्यूलर भी ऐसा ही एक नया फोन लॉन्च करने जा रही है। खबर है कि यह कंपनी मोबाइल फोन्स की कीमतें घटाने के लिए कई हैंडसैट विनिर्माता कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है। हालांकि यह हैंडसैट सब्सिडी वाला नहीं होगा। इसी के साथ ही आदित्य बिड़ला समूह की इस कंपनी का विलय वोडाफोन में हो रहा है।


4G VoLTE नेटवर्क भी लाएगी
गौरतलब है कि रिलायंस जिओ के बाद एयरटेल भी 4जी VoLTE नेटवर्क लॉन्च करने के बारे में घोषणा कर चुकी है। वहीं, अब आइडिया सेल्युलर भी 2018 तक देश में 4G VoLTE लेकर आने वाली है। आइडिया ने कहा है कि वह 2300 MHz और 2500 MHz स्पेक्ट्र्म बैंड का यूज करते हुए अपनी 4जी वीओएलटीई नेटवर्क को बढाएगी। इस समय आइडिया देश के 5 शहरों में 4जी सर्विस दे रही है।


यह भी पढ़ें
Jio Phone में लगेगी सिर्फ एक ही सिम, इस तकनीक पर करेगा काम



एयरटेल नोकिया के साथ लाएगी 4G VoLTE
देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल 2018 अंत तक पूरे देश में 4G VoLTE सर्विस शरू कर देगी। फिलहाल इसकी 5-6 शहरों में टेस्टिंग भी चल रही है। यह कंपनी नोकिया के साथ मिलकर VoLTE सर्विस लेकर आ रही है। वहीं आइडिया भी इसी तकनीक के लिए कई टेलीकॉम कंपनियों के संपर्क में है।


अभी केवल जिओ के पास है 4G VoLTE
इस समय देश में रिलायंस जिओ ही एकमात्र कंपनी है जो देशभर में VoLTE तकनीक मुहैया करवा रही है। इसने हाल ही में अपना 4G VoLTE तकनीक पर आधारित फीचर फोन जिओफोन लॉन्च किया है। यह फोन ग्राहकों को फ्री में दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए 1500 रुपए सिक्योरिटी मनी देनी होगी जिसे 3 साल बाद वापस लौटा दिया जाएगा।

Home / Gadgets / Mobile / खुशखबरी! अब आइडिया भी ला रही Jio Phone जैसा सस्ता मोबाइल फोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो