scriptअगर फोन का टच नहीं कर रहा काम तो मिनटों में खुद ऐसे करें ठीक | if your phone is getting hanged then do this thing | Patrika News

अगर फोन का टच नहीं कर रहा काम तो मिनटों में खुद ऐसे करें ठीक

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 03:58:22 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप ब्लॉक हुई स्क्रीन को ठीक कर सकते हैं।

mobile

अगर फोन का टच नहीं कर रहा काम तो मिनटों में खुद ऐसे करें ठीक

नई दिल्ली: कई बार आपने देखा होगा कि स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल करने पर वह अचानक काम करते-करते हैंग हो जाता है। ऐसे में फोन का टच भी काम करना बंद कर देता है। इसके बाद आपके कई कोशिशो के बाद भी फोन ठीक नहीं होता है। अगर आपके स्मार्टफोन के साथ भी ऐसी दिक्कत है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। क्योंकि, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप ब्लॉक हुई स्क्रीन को ठीक कर सकते हैं।
फोन के स्क्रीन को साफ करें

कई बार हम फोन के स्क्रीन को ऑयली हाथों से पकड़ते हैं या फिर फोन में बार-बार पसीना लगता है तो भी फोन की टच स्क्रीन हैंग होने लगती है। इसके लिए आप फोन को साफ हाथों से पकड़े। इसके अलावा स्क्रीन को समय-समय पर कपड़े के टूकड़े से साफ भी करते रहें।
स्टीकर को हटाएं

जब आपके स्मार्टफोन का स्क्रीन काम करना बंद कर दे तो सबसे पहले आप उसमें लगे स्टीकर (स्क्रीन कवर) को तुरंत हटा दें। ऐसा इस लिए क्योंकि कई बाद कवर की वजह से भी टच काम करना बंद कर देता है।
री-स्टार्ट करें

अगर आपका फोन हैंग होता है तो उस समये आप उसे तुरंत री-स्टार्ट करें। बता दें री-स्टार्ट करने से कई बार डिवाइस फीर से पहली की तरह काम करने लगता है। साथ ही डिवाइस के बैंक में पहले से रन हो रहे ऐप्स भी बंद हो जाते हैं।
रिकव करें

आपके री-स्टार्ट करने के बाद भी अगर स्मार्टफोन ठीक नहीं होता है तो इसे रिकवरी मोड में डाल दें। फोन को रिकव करने के लिए ‘power off’ बटन और वॉल्यूम बढ़ाने वाले बटन एक साथ दबाएं और जब एंड्रॉयड का ऑप्शन आए तो फिर पावर का बटन रिलीज़ कर दें। इसके बाद वॉल्यूम बटन की मदद से wipe data या फिर factory reset का ऑप्शन सिलेक्ट करें और पावर बटन को प्रेस करें। इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने फोन को रिकव कर सकते हैं और इससे आपका फोन पहले की तरह काम करने लगेगा।
अनचाहे ऐप्स को डिलीट करें

हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप्स होते हैं जिसकी जरूरत हमें नहीं होती है वह बिना वजह के फोन में जगह बनाए रहती है। इससे हमारा फोन स्लो हो जाता है। ऐसे ऐप्स हमारे फोन के बंद होने पर भी रन करते रहते हैं, जो की हैंग होने का कारण बनता है। अगर आपके मोबाइल में भी अनचाहे ऐप्स हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो