script800 साल पहले भी मौजूद थे मोबाइल फोन! मिला अहम सबूत | mobile Phone was available 800 years ago | Patrika News
मोबाइल

800 साल पहले भी मौजूद थे मोबाइल फोन! मिला अहम सबूत

खुदाई के दौरान 800 साल पुरानी एक मूर्ति मिली है जिसके हाथ में मोबाइल नजर आ रहा है

Dec 31, 2015 / 10:26 am

Anil Kumar

Mobile phone

Mobile phone

नई दिल्ली। मोबाइल फोन आधुनिक युग नहीं बल्कि प्रचीनकाल में भी मौजूद था! जी हां, यह सवाल अचानक से सुर्खियों में आ चुका है। आज से 800 साल पहले भी मोबाइल फोन मौजूद थे इसका सबूत ऑस्ट्रिया में खुदाई के दौरान 800 साल पुरानी एक मूर्ति मिली के रूप में मिला है। इस प्रीचन मूर्ती के हाथ में मोबाइल फोन नजर आ रहा है। इसके बाद दुनिया ये जानना चाह रही है कि क्या ये सच है या फिर कोई खिलवाड़ करके अपवाह फैला रहा है।

हाल ही में यह ऊपर दिखाई गई तस्वीर सामने आई है जो ऑस्ट्रिया के साल्जबर इलाके में एक खुदाई के दौरान निकली मूर्ति की है। इस मूर्ती के हाथ में मोबाइल फोन दिख रहा है। फशेल अम सी नाम की पुरातात्विक साइट से खुदाई में मिली मूर्ति करीब 800 साल पुरानी बताई जा रही है। यह मूर्ती पत्थर की है जिसके हाथ में मोबाइल फोन भी पत्थर से ही बना है। लेकिन दावा किया जा रहा है कि 13 वीं सदी में बनी ये मूर्ति मोबाइल फोन जैसे किसी उपकरण को देखकर ही ऐसी कलाकृति बनाई गई होगी।


इसमें सबसे अहम है मूर्ति के हाथ में मौजूद मोबाइल फोन की भाषा। यही इसके 800 साल पुराने होने के पीछे की मुख्य वजह बताई जा रही है। यह वह कील लिपि है जिसे पांच हजार साल पहले मेसोपोटामिया की सभ्यता ने इजाद किया था। कील लिपि की निशानियां अब भी इराक और ईरान में मौजूद हैं।

इसमें एक और चौंकाने वाली बात ये है कि इस मूर्ति के हाथ में दिख रहा मोबाइल फोन नोकिया के शुरूआती मोबाइल फोन्स के मॉडल्स की तरह नजर आ रहा है। ऐसे में इस दावे को खारिज करने वाले मानते हैं कि मूर्ति 800 साल पुरानी नहीं होगी बल्कि ये एक ऐसा मजाक है जो अब सुर्खी बन गया है।

Home / Gadgets / Mobile / 800 साल पहले भी मौजूद थे मोबाइल फोन! मिला अहम सबूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो