scriptये हैं वो 7 अहम समस्याएं, जो हर एक Android यूजर करता है फेस, जानें उनके समाधान | These are 7 problems that every Android user faces | Patrika News
गैजेट

ये हैं वो 7 अहम समस्याएं, जो हर एक Android यूजर करता है फेस, जानें उनके समाधान

हम सभी को कभी-न-कभी Android Phone में आ रही समस्या से दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में हमें सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप फोन में आ रही समस्या को खुद ठीक कर सकते हैं।

नई दिल्लीMar 20, 2022 / 10:12 am

Ajay Verma

smartphones.jpg

Android Phone

आजकल सभी Android फोन्स का इस्तेमाल करते हैं। इन डिवाइसेज के बिना हम किसी भी काम को करने की सोच भी नहीं सकते हैं। हमें कई बार एंड्रॉइड स्मार्टफोन से जुड़ी कुछ समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। लेकिन कई टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से हम स्मार्टफोन में आ रही समस्याओं को बिना सर्विस सेंटर जाए खुद ठीक कर सकते हैं। इन टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करने से आप सर्विस सेंटर में आने वाले खर्च को रोक पाएंगे। आइए जानते हैं एंड्रॉइड फोन में आने वाली समस्याओं के बारे में…


मोबाइल ऐप डाउनलोड होने में परेशानी आना :

मोबाइल में ऐप्स डाउनलोड न होना एक आम समस्या है। आप इस समस्या को ठीक करने के लिए कैशे क्लियर करें। इसके अलावा आप फोन की स्टोरेज को भी खाली कर सकते हैं। इससे फोन में जगह बन जाएगी और ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें : Just Corseca solitaire Review: क्या वाकई में पैसा वसूल है यह माइक्रो-एसडी कार्ड स्लॉट वाला वायरलेस ईयरफोन ?


वाई-फाई कनेक्ट न होना :

कई बार स्मार्टफोन वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो पाता है। इस स्थिति में आप मोबाइल और वाई-फाई को रिस्टार्ट कर दें। इससे समस्या ठीक हो जाएगी। अगर रिस्टार्ट करने के बाद भी वाई-फाई की समस्या आ रही है तो आप फोन को फैक्टरी रिसेट कर दें। ऐसा करने से स्मार्टफोन आसानी से वाई-फाई से कनेक्ट हो जाएगा।

की-बोर्ड का काम न करना :

अगर आपके फोन का की-बोर्ड ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है तो आप फोन रिस्टार्ट करें। इससे बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स बंद हो जाएंगे और की-बोर्ड पहले की तरह काम करने लगेगा। आप डिफॉल्ट की-बोर्ड की जगह गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध गूगल की-बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।


चार्जिंग के वक्त स्क्रीन ऑफ होना :

स्क्रीन के दौरान आपके मोबाइल की स्क्रीन अपने आप ऑफ हो जाती है तो आप फोन की सेटिंग में जाकर स्टे अवेक फीचर को एक्टिवेट कर दें। इस फीचर से आपके फोन की स्क्रीन चार्जिंग के दौरान ऑन रहेगी।

कॉन्टैक्ट सिंक होने में आ रही है समस्या :

आप फोन में कॉन्टैक्ट सिंक न होने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो हम आपको अहम जानकारी देने जा रहे हैं। आप सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं। इसके बाद यह चेक करें कि सिंक ऑप्शन एक्टिव है या नहीं। अगर नहीं तो इस विकल्प को ऑन कर दें। इससे कॉन्टैक्ट सिंक होना शुरू हो जाएगा। यदि फीचर एक्टिवेट होने के बाद भी कॉन्टैक्ट सिंक नहीं हो रहे हैं तो इस स्थिति में आप जीमेल आईडी को रिमूव करके दोबारा लॉग-इन करें। इससे समस्या हल हो जाएगी।

गूगल प्ले-स्टोर का लगातार क्रैश होना :

आपके मोबाइल में गूगल प्ले-स्टोर लगातार क्रैश हो रहा है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर कैशे क्लियर करें। इससे गूगल प्ले-स्टोर के क्रैश होने की समस्या ठीक हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : 500 रुपये से कम कीमत में खरीदें ये लाइटवेट Bluetooth Speakers, शानदार साउंड से मिलेगा परफेक्ट म्यूजिक फील

बैटरी का जल्दी खत्म होना :

स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने के पीछे रनिंग बैकग्राउंड ऐप्स और कनेक्टिविटी फीचर्स का हाथ हो सकता है। फोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचाने के लिए आप सबसे पहले एक्टिव बैकग्राउंड ऐप्स को क्लोस करें। इसके साथ ही वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स को भी बंद करें। इससे बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी।

Home / Gadgets / ये हैं वो 7 अहम समस्याएं, जो हर एक Android यूजर करता है फेस, जानें उनके समाधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो