script4G से 5G नेटवर्क एन्जॉय करना है तो आपको समझनी होंगी ये 5 खास बातें | you want to enjoy 4G to 5G network then you have to understand these 5 special things | Patrika News
मोबाइल

4G से 5G नेटवर्क एन्जॉय करना है तो आपको समझनी होंगी ये 5 खास बातें

5G network: भारत में एयरटेल और रिलायंस जियो ने अपनी 5G सर्विसेज को शुरू कर दिया है। प्रायोगिकतौर पर देश के कुछ खास शहरों में एयरटेल और जियो ने अपने-अपने यूजर्स को 5G सुविधा दी है।

Jun 13, 2023 / 06:32 pm

Navneet Sharma

5G network

5G network: भारत में एयरटेल और रिलायंस जियो ने अपनी 5G सर्विसेज को शुरू कर दिया है। प्रायोगिकतौर पर देश के कुछ खास शहरों में एयरटेल और जियो ने अपने-अपने यूजर्स को 5G सुविधा दी है। यदी आपके क्षेत्र में भी इन दोनों कंपनियों ने 5G सर्विस शुरू कर दी है, आप इसका फायदा लेना चाहते हैं तो कुछ खास बातों को जानकर आप भी अपना इंटरनेट 5G में शिफ्ट कर सकते हैं।

1. सबसे पहले जानें 5G चल रहा है या 4G, सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा कि आपका फोन किस नेटवर्क के लिए उपयोग में आ सकता है। इसके लिए आप फोन की सेटिंग्स में जानकर इंटरनेट को शुरू कर सकते हैं तभी वहां नेट इनेबल करने के बाद यह पता लग जाएगा। या फिर आपको फोन की डिसप्ले में नेटवर्क बार पर गौर करना होगा। यहां आपको सिम नेटवर्क के साथ 5G का लोगो दिखाई देगा। अगर अभी 4G दिख रहा है तो एक बार फोन रिस्टार्ट कर लें।

2. क्या 5G के लिए कोई नया सिम खरीदना पड़ता है ? यह सवाल हमेशा यूजर्स के दिमाग में चलता रहता है तो हम आज आपको बताते हैं कि 5G के लिए आपको नई सिम खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है।एयरटेल और जियो दोनों ही कंपनियां पूर्व में यह कह चुकी है कि उनके ग्राहकों को 5G का इस्तेमाल करने के लिए नया सिम कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं होगी। वे पुराने 4G सिम पर ही 5G नेटवर्क को एक्सेस कर पाएंगे।

3. सबसे अहम सवाल और आवश्यकता इस बिंदु को जानने की है। हमें यह जानना पड़ेगा कि क्या 5G नेटवर्क के लिए हमें नया फोन खरीदना होगा या नहीं। तो बता दें कि 5G नेटवर्क के लिए आपका पुराना फोन जिसमें 4G नेटवर्क चलता है वह काम नहीं करेगा। इसके लिए आपको 5G सपोर्ट फोन लेना होगा। आपके पुराने फोन में 4G नेटवर्क को सपोर्ट करने वाला मॉडेम है, जो 5G नेटवर्क को एक्सेस नहीं कर सकता है। ऐसे में 4G फोन में किसी तरह से 5G चलाना असंभव है।

3. एयरटेल और जियो की 5G सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको 5G कम्पेटिबल स्मार्टफोन की जरूरत होगी। फोन की सेटिंग में मामूली बदलाव कर आप 4G से 5G में शिप्ट कर पाएंगे। इसके अलावा आपको किसी भी स्टोर पर जाकर यह जानने की आवश्यकता होगी कि कंपनी ने आपके शहर में 5G नेटवर्क की शुरूआत कर दी है। इसके बाद ही वह आपके फोन में चल सकेगा।

4. इन दिनों 5G इंटरनेट सर्विस नई है और ज्यादातर यूजर्स इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि यदी आप कोई मोबाईल फोन रखीद रहे हैं या फिर खरीदने वाले हैं तो आपको चाहिए कि पांच जी को सपोर्ट करने वाला मोबाईल ही खरींदे क्योकिं यह आपका सबसे नया वर्जन होगा। इसी फोन में आपको 5G नेटवर्क की सुुविधा मिल सकेगी। फिलहाल कुछ शहरों में यह नेटवर्क निशुल्क भी दिया जा रहा है लेकिन जब कभी चार्जेबल होगा तो इसी फोन की आवश्यकता होगी।

5.स्टॉक एंड्रॉयड वाले स्मार्टफोन—सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Settings मैन्यू ओपन करना है। इसके बाद आपको Network & Internet पर टैप करके SIM को सलेक्ट करना है। अगर आप फोन में दो सिम चलाते हैं तो 5G नेटवर्क वाले सिम को सलेक्ट करें और Preferred network टाइप पर टैप करके 5G को चुनें।
सैमसंग के स्मार्टफोन यूजर्स को भी सबसे पहले Settings मैन्यू में जाना है। Connections ऑप्शन में Mobile networks पर टैप करना है। सिम सलेक्ट कर आपको Network mode में 5G ऑप्शन को सलेक्ट करना है।
वनप्लस स्मार्टफोन यूजर्स को 4G से 5G में शिफ्ट करने के लिए Settings मैन्यू को ओपन करना है। यहां आपको Wi-Fi & networks में क्लिक करना है। इसके बाद SIM सलेक्ट कर Network ऑप्शन में 5G (automatic) पर क्लिक करना है।
ओप्पो यूजर्स भी अपने फोन में 5G का मजा ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें Settings ओपन करनी है। यहां आपको Connection & Sharing ऑप्शन पर क्लिक कर सिम सलेक्ट करना है। इसके बाद आपको network type पर टैप करके 5G (automatic) को सलेक्ट करना है। इसी तरह रियलमी के स्मार्टफोन,वीवो और आईकू के स्मार्टफोन और शाओमी और पोको स्मार्टफोन यूजर्स को 5G में शिफ्ट करने के लिए फोन में 5G नेटवर्क चुनना होगा।

Home / Gadgets / Mobile / 4G से 5G नेटवर्क एन्जॉय करना है तो आपको समझनी होंगी ये 5 खास बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो