scriptअब गन्ना बेल्ट के किसान फूलों की खेती कर उठा रहे बड़ा लाभ, देखें वीडियो- | Big profits to farmers by flowers farming | Patrika News
मुरादाबाद

अब गन्ना बेल्ट के किसान फूलों की खेती कर उठा रहे बड़ा लाभ, देखें वीडियो-

उद्यान अधि‍कारी बोले- अन्‍य खेती के मुकाबले फूलों की खेती में 10 गुना लाभ, विभाग की तरफ से मिलती है 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी

मुरादाबादDec 09, 2017 / 01:40 pm

lokesh verma

Moradabad
जय प्रकाश. मुरादाबाद. गन्ना बैल्ट के रूप में मशहूर मुरादाबाद और उसके आसपास के जिलों में इन दिनों किसान अब पारम्परिक खेती से हटकर फूलों की खेती को तरजीह दे रहे हैं। गन्ना, गेहूं और धान की खेती के साथ ही फूलों की खेती के प्रति किसानों में आकर्षण बढता जा रहा है। जिसका कारण गन्ना भुगतान को लेकर सरकार की नकारात्मक नीति और फूलों की खेती को हो रहा ज्यादा लाभ है। वहीं ऐसे किसानों को सरकार और प्रशासन भी कई तरह से लाभ दे रहा है।
यह भी पढ़ें
भाजपा की नवनियुक्त मेयर आशा शर्मा के खिलाफ समाजवादी पार्टी की मेयर प्रत्याशी ने दर्ज की पिटीशन

यह भी पढ़ें
कैराना में फिर बड़ी वारदात: घर में खाना बना रही महिला की गोलियों से भूनकर हत्या

मुरादाबाद समेत पूरे पश्चि‍मी उत्तर प्रदेश के किसान इन दिनों फूलों की खेती को तरजीह दे रहे हैं। पिछले दिनों पारम्परिक खेती की फसलों में हुए नुकसान के बाद किसानों ने नए हौसले के साथ इस नए कारोबार को करना शुरू कर दिया है। गेंदा, गुलाब समेत तमात तरह के फूलों की खेती मुरादाबाद और उसके आसपास के किसानों द्वारा की जा रही है। फिलहाल फूलों की खेती से किसानों को अच्छा लाभ भी हो रहा है। वहीं गन्नें को लेकर सरकारों की नीतियों ने भी किसानों को नयी फसल की तरफ आकर्षित किया है। किसानों द्वारा इन फूलों को दिल्ली की मंडि‍यों के साथ ही आसपास की मंडियों में भी बेचा जा रहा है।
वहीं जिला उघान विभाग और प्रशासन की तरफ से ऐसे किसानों को कई तरह की सहायता दी जा रही हैं। जिला उघान अधीकारी सुनील कुमार भी मानते हैं कि इस खेती से आम खेती के मुकाबले 10 गुना ज्यादा लाभ किसानों को हो रहा है। वहीं आने वाले दिनों में हरित बैल्ट में फूलों की खेती में बढ़ोतरी होगी। वहीं विदेशों में निर्यात की संभावनाएं भी अधि‍कारी देख रहे हैं। विभाग की तरफ से ऐसे किसानों को 40 प्रतिशत तक की सब्सि‍डी दी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो