scriptLunar Eclipse 2019: 21 जनवरी को साल का पहला चंद्रग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम,ऐसा रहेगा प्रभाव | Lunar Eclipse 2019 pooran Chandra grahan time and effect | Patrika News
मुरादाबाद

Lunar Eclipse 2019: 21 जनवरी को साल का पहला चंद्रग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम,ऐसा रहेगा प्रभाव

चंद्रग्रहण का असर राशियों पर भी देखने को मिलेगा।

मुरादाबादJan 12, 2019 / 10:40 am

jai prakash

मुरादाबाद: वायु मंडल में होने वाली सभी खगोलीय घटनाओं को लेकर आम लोगों के साथ वैज्ञानिकों में भी उत्सुकता बनी रहती है। इसमें सूर्य ग्रहण और चन्द्र ग्रहण को लेकर तमाम सवाल आज भी जिन्दा हैं। इस साल पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को पड़ चुका है और अब 21 जनवरी को पड़ने वाले पहले चंद्रग्रहण को लेकर उत्सुकता बढ़ गयी है। चंद्रग्रहण का असर राशियों पर भी देखने को मिलेगा। पत्रिका टीम ने इसको लेकर महानगर के ज्योतिषी पंकज वशिष्ठ से चर्चा की जिसमें उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।

शनिवार आज चंद्रमा बदल रहा है अपना स्थान, इन राशियाें पर पड़ रहा है असर, जानिए अपना भाग्य

इस समय पड़ेगा चंद्रग्रहण

पंकज वशिष्ठ के मुताबिक भारतीस समयानुसार पूर्ण चंद्र ग्रहण 20 जनवरी की सुबह 10:34 बजे से शुरू होगा और 21 जनवरी को अपराह्न 3:33 बजे से होगा और कुल चंद्रग्रहण रात 11:41 बजे से शुरू होगा। चंद्रगहण के साथ ही लोगों पर इसका प्रभाव पड़ना भी तय है। कुल चंद्रग्रहण तब होता है जब पृथ्वी की छाया सीधे पूर्ण चंद्रमा पर पड़ती है।

लालची हेड कांस्टेबल ने करार्इ पुलिस विभाग की किरकिरी, एसपी ने नजीर पेश करने वाले कोतवाल को दी ये सजा, देखें वीडियो-

न करें ये काम
इसलिए चंद्रग्रहण के समय कोई शुभ कार्य न किया जाए और न ही गर्भवती स्त्रियां बाहर रहें। चूंकि ये दिन में तो अपने यहां नहीं देखा जा सकेगा।

पेट्रोल व डीजल के दाम मेंं शनिवार को भी बढ़ोत्तरी जारी, अभी नहीं मिलेगी राहत

ऐसा होगा रंग

21 जनवरी के बाद 16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रगहण नजर आएगा। दूसरा चंद्र ग्रहण 16 से 17 जुलाई को पड़ेगा जिसका असर रात 1 बजे से शुरू कर सुबह 4 बजे तक देखा जाएगा। साल का पहला चंद्रगहण सुपर ब्लड वुल्फ मून के नाम से जाना जाएगा जिसमें चांद लाल रंग के साथ ही तांबे के रंग जैसा गहरा दिखाई देगा।

Home / Moradabad / Lunar Eclipse 2019: 21 जनवरी को साल का पहला चंद्रग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम,ऐसा रहेगा प्रभाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो